CBSE RESULT: 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर। इस माह में घोषित होंगे परिणाम

10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर। इस माह में घोषित होंगे परिणाम

देहरादून। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कोविड-19 की वजह से रद्द की गईं 10वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई अंक निर्धारण नीति की घोषणा की है। सीबीएसई ने शनिवार 01 मई को घोषणा की है कि, कक्षा 10वीं के बोर्ड एग्‍जाम रिजल्‍ट जून माह के तीसरे सप्‍ताह में 20 जून तक घोषित किए जाएंगे। इसके साथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि, छात्रों के स्‍कोर की गणना करने के लिए एक नई स्‍कीम तैयार की गई है। देश में महामारी की स्थिति के कारण इस वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी। सीबीएसई ने स्कूलों से 11 जून तक इंटरनल मार्किंग के स्‍कोर अपलोड करने के लिए भी कहा है।

छात्रों के स्‍कोरकार्ड बनाने के लिए बोर्ड ने एक टैबुलेशन पॉलिसी भी तैयार की है। इस पॉलिसी के अनुसार छात्रों को 20 नंबर फाइनल इंटरनल मार्किंग के आधार पर मिलेंगे जबकि 80 नंबर पूरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। रद्द हुई परीक्षाओं के स्‍कोर टैबुलेशन पॉलिसी के आधार पर बनेंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा कि, स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि, उनके द्वारा दिए गए स्‍कोर छात्रों के पिछले रिकॉर्ड के अनुसार ही हों। स्कूलों को फाइनल रिजल्‍ट के लिए प्रिंसिपल की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय समिति का गठन करना होगा। मूल्यांकन के लिए अनुचित और पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी।”

आपको बता दें कि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अप्रैल माह में ही कक्षा 10वीं की परीक्षाएं स्थगित करने के फैसले की घोषणा की थी। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में लिया गया था, इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल और अन्य अधिकारी मौजूद थे। कोविड-19 मामलों में आए उछाल को देखते हुए यह कदम उठाया गया था। ये परीक्षा मूल रूप से मई और जून में आयोजित होने वाली थी।

पीएम मोदी ने कहा था कि, छात्रों की भलाई सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। बता दें कि, सीबीएसई के परीक्षाएं स्थगित करने आदेश से पहले ही कई राज्य सरकारों ने इसी तरह के फैसले लिए थे।