बड़ी खबर: शिक्षा विभाग ने नई क्लास में एडमिशन को लेकर किया नया अपडेट जारी। पढ़ें….

शिक्षा विभाग ने नई क्लास में एडमिशन को लेकर किया नया अपडेट जारी। पढ़ें….

देहरादून। कक्षा 10 व 12 में अन्य बोर्ड से आये व व्यक्तिगत छात्र/छात्राओं के रुप में कक्षा 9 अथवा कक्षा 11 उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिये जाने के संदर्भ में।

उपरोक्त विषयक विभिन्न विद्यालयो द्वारा ऐसे छात्र छात्राओं को कक्षा 10 एवं कक्षा 12 में प्रवेश दिये जाने के संदर्भ में पृच्छा की जा रही है, जो किसी अन्य बोर्ड से अथवा व्यक्तिगत रुप से कक्षा 9 अथवा कक्षा 11 उत्तीर्ण हैं।

इस संदर्भ में परिषद् के पत्रॉकः उ०वि०शि०प०/पंजीकरण/112-208/2023, दिनांक 21 सितम्बर 2023 का अवलोकन करने का कष्ट करें।

जिसमें स्पष्ट उल्लेख है कि, आगामी वर्ष में कक्षा 10 एवं कक्षा 12 में व्यक्तिगत एवं अन्य बोडों से आने वाले परीक्षार्थियों को छोड़कर अन्य किसी भी छात्र/छात्रा का पंजीकरण नहीं किया जायेगा।

इससे स्पष्ट है कि जो किसी अन्य बोर्ड से अथवा व्यक्तिगत रुप से कक्षा 9 अथवा कक्षा 11 उत्तीर्ण हैं, को कक्षा 10 अथवा कक्षा 12 में प्रवेश दिया जा सकता है बशर्ते कि उनका विषय संयोजन उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद के समान हो।

ऐसे छात्रों को प्रवेश दिये जाने की स्थिति में परिषदीय परीक्षा का आवेदन करते समय ही ऐसे छात्र-छात्राओं का पंजीकरण भी किया जा सकेगा। अतः अपने जनपद के समस्त संस्थाध्याक्षों को उपरोक्तवत निर्देशित करने का कष्ट करें।