दुःखद: आम के बाग में दो दर्जन बंदरों की मौत। मचा हड़कंप

आम के बाग में दो दर्जन बंदरों की मौत। मचा हड़कंप

उत्तराखंड में जनपद उधम सिंह नगर के काशीपुर में अचानक उस वक्त हड़कंप मच गया जब बाजपुर रोड स्थित एक आम के बाग में एक साथ दर्जनों बंदरों के शव मिलने से सनसनी फैल गई। एक साथ बाग में दर्जनों बंदरों के एक साथ मौत और उनके शव मिलने की सूचना पर बाग में तमाम लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम और स्थानीय पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और बंदरों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए पशु चिकित्सालय ले आयी। वहीं पुलिस ने कई एकड़ में फैले आम के बाग की रखरखाव करने वाले दर्जन भर से ज्यादा रखवालों को हिरासत में ले लिया है।

दरअसल, उत्तराखंड के उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर में बाजपुर रोड पर जैतपुर फार्म के पास आम का कई एकड़ में आम का बाग स्थित है जिसे कि पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के रहने वाले बाग के मालिक ने 2 साल पहले ठेके पर दे दिया था।

जानवरों के लिए घास काटने बाग में आए स्थानीय लोगों ने एक बंदर के बच्चे को अपनी मां से लिपट कर रोते हुए देखा तो उन्हें आसपास और भी बंदर मृत अवस्था में मिले।

गांव के लोगों ने उस बंदर के बच्चे को अपने घर ले जाकर सुरक्षित रखा तो वही आसपास के लोगों ने जब आम के बाग में आकर देखा तो और कई एकड़ में फैले आम के बाग में उन्हें जगह-जगह दुर्गंध आती दिखी जब उन जगहों को खोदकर देखा गया तो उन्हें खड्डे में दबे हुए अनेको बंदर मिले।

स्थानीय लोगों के मुताबिक, पिछले 15 वर्षों से इस आम के बाग को मालिकों के द्वारा ठेके पर दिया जाता रहा है। स्थानीय लोगों ने आम के बाग में नुकसान से बचाव करने के लिए आम के बाग की रखवाली करने वालों ने जहर देकर बंदरों को मारने का आरोप लगाया।

इसके बाद स्थानीय लोगों ने आम की रखवाली करने वाले सभी लोगों को मौके पर ही दबोच लिया और तुरंत पुलिस को सूचना दी।

अब इंतजार पोस्टमार्टम रिपोर्ट का है। देखना है कि रिपोर्ट में जहर की बात सामने आती है या नहीं !