JOB UPDATE: UPSC ने निकाली बम्पर पदों पर भर्तियां। ऐसे करें आवेदन

UPSC ने निकाली बम्पर पदों पर भर्तियां। ऐसे करें आवेदन

UPSC Civil Service Exam 2023: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC CSE Prelims 2023) और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2023 के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

इस वर्ष, आयोग ने योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं । कैंडिडेट्स यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए 21 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं ।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में 1,105 रिक्तियों में से, जो पिछले सात साल में सबसे अधिक है, और भारतीय वन सेवा (IFS) में 150 रिक्त पद हैं। इससे पहले 2016 में यूपीएससी ने 1209 पदों के लिए नोटिफिकेशन दिया था जिसके बाद पिछले साल तक रिक्तियों की संख्या काम रही थी ।

भर्ती परीक्षा में हर साल करीब 8 से 9 लाख युवा बैठते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। यूपीएससी सिविल सेवा की चयन प्रक्रिया में प्रीलिम्स एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू के चरण होते हैं।

मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। न्यूनतम आयु – 21 साल । अधिकतम आयु 32 साल से कम हो। आयु की गणना 1 अगस्त 2023 से होगी। यानी अभ्यर्थी का जन्म 2 अगस्त 1991 से पहले और 1 अगस्त 2002 के बाद न हुआ हो।