अपराध: पुलिस नाकाबंदी में शार्प शूटर गोगी समेत तीन गिरफ्तार। पिस्तौल, हैंड ग्रेनेड व कारतूस भी बरामद

पुलिस नाकाबंदी में शार्प शूटर गोगी समेत तीन गिरफ्तार। पिस्तौल, हैंड ग्रेनेड व कारतूस भी बरामद

पंजाब पुलिस ने कनाडा में बैठे कुख्यात गैंगस्टर अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला के गुर्गे शार्प शूटर गुरप्रीत गोगी सहित तीन बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। उनके कब्जे से दो 9 एमएम पिस्तौल, दो हैंड ग्रेनेड व 18 जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं।

इनमें से गोगी तरनतारन के कस्बा भिखीविंड में पिछले साल पकड़े गए टिफिन बम के मामले में भी नामजद था। पुलिस ने तीनों आरोपितों को अदालत में पेश कर उनका चार दिन का रिमांड हासिल किया है।

एसएसपी चरणजीत सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि, संभावना है कि, हथियार विदेश से भिजवाए गए हैं, प्रारंभिक पूछताछ में इस बात के संकेत मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली में व्यवधान फैलाने जैसी किसी साजिश से एसएसपी चरणजीत सिंह ने इन्कार किया है।

उन्होंने कहा है कि, ऐसी कोई बात अभी तक सामने नहीं आई, लेकिन इतना तय है कि, इन लोगों को धार्मिक स्थलों पर धमाके कर पंजाब में दहशत फैलाने के लिए तैयार किया जा रहा है। इसी उद्देश्य से कई चैनल से चलते हुए हथियारों की खेप इन लोगों के पास तक पहुंचाई गई थी।

एसएसपी ने कहा कि, पुलिस ने तीनों के खिलाफ थाना मैहना में हत्या के प्रयास की धारा 307, असलाह एक्ट और एक्सपलोसिव एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। एसएसपी के अनुसार एक कार में सवार तीनों को पुलिस ने नाके पर रोकने की कोशिश की तो उन्होंने पुलिस पर हमला कर दिया। भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने साहसी कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर ली।

एसएसपी चरणजीत सिंह सोहल ने बताया कि, स्पेशल ब्रांच के सब इंस्पेक्टर गुरतेज सिंह ने पुलिस पार्टी के साथ गांव मैहना के निकट ड्रेन के पास नाकाबंदी कर रखी थी। इस दौरान गांव चुगांवा की ओर से एक काले रंग की पिक्का गाड़ी नंबर PB04AC-2831 को पुलिस टीम ने रुकने का इशारा किया तो कार सवारों ने रुकने के बजाय पुलिस टीम पर ही गाड़ी चढ़ाने का प्रयास किया।

पुलिस का बेरीकेड तक तोड़ दिए। इस दौरान पुलिस ने पीछा कर आरोपितों को रोक लिया, तो कार सवार तीनों की घेराबंदी कर हिरासत में ले लिया। हिरासत में लेने से पहले आरोपितों ने पुलिस पर पिस्तौल तानकर भागने का प्रयास भी किया, लेकिन सफल नहीं हुए।

आरोपितों ने पुलिस पार्टी पर पिस्तौल तान दिए और एक आरोपित ने गाड़ी में रखे दो हैंड ग्रनेड पुलिस टीम पर फेंकने की धमकी दे डाली। इस पर पुलिस कर्मियों ने मुस्तैदी से आरोपितों को काबू कर लिया।

गिरफ्तार आरोपितों की पहचान गुरप्रीत सिंह उर्फ गोगी निवासी शादीवाला कोटइसे खां, वरिंदर सिंह उर्फ विंदा निवासी मक्खू जिला फिरोजपुर और बलजीत सिंह निवासी फतेहगढ़ पंजतूर के रूप में हुई है।

आरोपित गुरप्रीत गोपी से पुलिस ने 9 एमएम एक पिस्तौल समेत छह जिंदा कारतूस, वरिंदर सिंह विंदा से एक पिस्तौल समेत 12 जिंदा कारतूस और आरोपित बलजीत सिंह से दो हैंड ग्रनेड बरामद किए हैं।

प्राथमिक पूछताछ में पुलिस को पता चला है कि, तीनों आरोपित कनाडा में बैठे ‘ए’ कैटागिरी के गैंगस्टर अर्श डाला उर्फ अर्शदीप सिंह के लगातार संपर्क में थे। गैंगस्टर अर्श डाला के कहने पर पैसों के लालच में तीनों आरोपित आगामी दिनों में उक्त दोनों हैंड ग्रनेड से किसी धार्मिक स्थल पर धमाका करने की फिराक में थे।

वहीं पुराना पुलिस रिकार्ड चैक करने पर पता चला है कि, आरोपित गुरप्रीत सिंह उर्फ गोपी के खिलाफ थाना भिखीविंड (तरनतारन) में 22 सितंबर 2021 को हत्या के प्रयास की धारा 307, असहला एक्ट और एक्सपलोसिव एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था, जिसमें आरोपित भगौड़ा चल रहा है।