अपडेट: 10 माह बाद खुले स्कूल, बच्चों में खासा उत्साह। कोरोना नियमो का हो रहा पालन

10 माह बाद खुले स्कूल, बच्चों में खासा उत्साह। कोरोना नियमो का हो रहा पालन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। उत्तराखंड प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी के अनुसार आज धर्मनगरी हरिद्वार में कक्षा 6 से बारहवीं तक के स्कूल खुल गए हैं। आज सुबह से ही स्कूलों में बच्चों की अच्छी खासी संख्या देखने को मिली है। कोविड-19 नियमो के अनुसार स्कूल में सैनिटाइजर, मास्क का प्रयोग अनिवार्य किया गया है। कक्षा में प्रवेश करने से पहले बच्चों को सैनिटाइजर का प्रयोग कराया जा रहा है और बिना मास्क लगाए स्कूल में आने की अनुमति नहीं है। वही स्कूल के गेट पर ही बच्चों का तापमान लिया जा रहा है। जिसके बाद ही बच्चे अपनी कक्षा में प्रवेश कर पा रहे हैं।

इस दौरान स्कूल में सैनिटाइजेशन स्कैनिंग और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना स्कूल प्रबंधन के लिए बड़ी चुनौती के रूप में सामने आ रहा है। हरिद्वार में स्कूल आज से खुल गए हैं। करीब 10 महीने बाद जब स्कूल खुले तो स्कूलों में अच्छी खासी रौनक मिली। छात्र-छात्राओं ने भी लंबे समय बाद स्कूल खुलने पर खुशी जताई। उनके मुताबिक स्कूल खुलने के बाद काफी अच्छा महसूस हो रहा है। ऑनलाइन पढ़ाई से ज्यादा फायदा ना होकर पढ़ाई का नुकसान हो रहा था। वही दसवीं क्लास के बच्चे तो पहले से ही स्कूल आ रहे थे, जो लगातार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं और कोविड नियमों के प्रति जागरूक भी दिख रहे हैं।

वही कोविड-19 के खतरे के बावजूद आज कक्षा 6 से स्कूल खोले जाने पर स्कूल प्रबंधक भी कोविड-19 प्रति जागरूक नज़र आ रहा हैं। आज सुबह से ही स्कूल प्रबंधन द्वारा स्कूली बच्चो को सैनिटाइजर और मास्क के प्रयोग के प्रति जागरूक कर रहे हैं और बिना मास्क स्कूल में प्रवेश करने वाले छात्र-छात्राओं पर कड़ी नजर रख रहे हैं। स्कूल प्रबंधन के मुताबिक प्रदेश सरकार ने जो एसओपी जारी की है, उसका पूर्णतः पालन कराया जाएगा। साथ ही बच्चों के अभिभावक से भी लिखकर स्कूल प्रशासन उनकी अनुमति ले रहा है।

बता दें कि, कोरोना संक्रमण के कारण करीब पिछले 10 महीनों से सभी स्कूल बंद थे। जिन्हें कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए आज फिर से स्कूली बच्चो के लिए खोला गया है। स्कूल बंद होने से बच्चो की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। जहां बच्चे स्कूल खुलने से खुश नजर आ रहे है, तो वही हरिद्वार के स्कलो में कोरोना नियमो का स्कूल प्रबंधन द्वारा पूर्णतः पालन कराया जा रहा है।