हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परिषदीय परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग की तैयारियां पूरी

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परिषदीय परीक्षा के लिए शिक्षा विभाग की तैयारियां पूरी

– कोरोना गाईडलाइन पर रहेगा विशेष ध्यान

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2021 को लेकर हरिद्वार जिला शिक्षा विभाग द्वारा पूरी तैयारियां की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा जिले में कुल 107 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। जिसमें 44 हजार 12 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा भारत सरकार की गाईडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजिंग तथा मास्क पहने का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ आनन्द भारद्वाज का कहना है कि, हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा 2021 के लिए जिलाधिकारी हरिद्वार द्वारा बैठक की गई थी। इस बार कुल लगभग 44 हजार 12 छात्र-छात्रायें परीक्षायें देंगे।पिछले वर्ष हरिद्वार जिले में 103 सेण्टर थे। मगर इस वर्ष हमारे द्वारा तीन सेण्टर को बढ़ाया गया है। 18 एकल परीक्षा केन्द्र जहां केवल हाईस्कूल की ही परीक्षा आयोजित की जायेंगी तथा 88 मिश्रित परीक्षा केन्द्र जहां हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट दोनों की ही परीक्षायें आयोजित की जाएगी।

इनका कहना है कि, कोरोना महामारी को देखते हुए भारत सरकार की गाइडलाइन का पूरा पालन किया जाएगा। परीक्षा सेण्टर में सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी और गेट पर थर्मामीटर भी। साथ ही कमरों में सोशल डिस्टेंस के साथ सभी छात्र और छात्राओं को बिठाया जाएगा और सिर्फ 15 बच्चे ही एक कमरे में बैठेंगे। इसको लेकर हमारे द्वारा सभी प्रकार की व्यवस्था की जा रही है।

हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा को लेकर हरिद्वार जिला शिक्षा विभाग द्वारा तमाम तरह की तैयारियां की जा रही है। जिसे छात्र-छात्राओं को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े और साथ ही कोरोना महामारी को देखते हुए भारत सरकार की गाईडलाइन का भी जिला शिक्षा विभाग द्वारा पालन कराने को लेकर तैयारियां की जा रही है।