वीडियो: चमोली, केदारनाथ में बादल फटा, भारी तबाही। मालदेवता में बिल्डिंग गिरी, पार्किंग में खड़ी गाड़ियां जलमग्न

रात को लोगों ने घर से भागकर किसी तरह अपनी जान बचाई। प्राणमती नदी पर बना एक वैली ब्रिज और एक आरसीसी का पुल भी टूट गया।वैली ब्रिज रतगांव को और आरसीसी का पुल थराली गांव को कोटडीप से जोड़ता था।

   इसके साथ ही सोल घाटी मोटर मार्ग का लगभग 50 मीटर हिस्सा भी बह गया है जिससे ब्लॉक मुख्यालय थराली से सोल घाटी का स्थलीय संपर्क कट गया है। क्षेत्र में कल से अभी तक लगातार बारिश होने से लोग दहशत में हैं।

केदारनाथ में बादल फटा

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर बड़ी लिनचोली में छानी कैम्प में बादल फटने से यात्रा का पैदल संपर्क मार्ग का कुछ हिस्सा वॉशआउट हो गया है। केदार घाटी में देर रात से बारिश लगातार जारी है। मंदाकिनी और उसकी सभी सहायक नदी नाले उफान पर है।

देखें वीडियो:-

वहीं देर रात केदारनाथ धाम पैदल यात्रा मार्ग पर बड़ी लिनचोली के समीप छानी कैम्प में बरसाती नाले ने भयंकर तांडव मचाते हुए पैदल यात्रा के बड़े हिस्से को बहा दिया।वही एक व्यक्ति की मौत की सूचना भी आ रही है।

कुछ दुकानों में भी बरसाती पानी घुसा है, हालांकि जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। इधर रूद्रप्रयाग जनपद के निचले इलाकों में मंदाकिनी नदी उफान पर है। नदी भयंकर गर्जना के साथ पूरे वेग के साथ बह रही है।

बारिश अभी भी लगातार जारी है। ऐहतियातन लोगों को अलर्ट रहने को कहा गया है। हालांकि नाजुक स्थिती को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा अभी तक स्कूलों की छुट्टी का ऐलान नहीं किया गया है।

प्रदेश के सात जिलों में आज भारी बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जिले के कई इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जबकि, अन्य जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। चमोली और बागेश्वर जिले के कुछ इलाकों में बिजली चमकने और तेज गर्जन के साथ भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक प्रदेशभर में भारी बारिश के आसार हैं। इसके चलते संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और चट्टानों के टूटने से सड़कें बंद हो सकती हैं। भारी बारिश के चलते आज देहरादून चंपावत और पौड़ी जनपद में स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

मालदेवता में आई आपदा, गिरी बिल्डिंग, पार्किंग में खड़ी जलमग्न

देहरादून। देहरादून के मालदेवता में आई आपदा, गिरी बिल्डिंग, पार्किंग में खड़ी कारे हुई जलमग्न।  देहरादून के मालदेवता में बने आपदा जैसे हालात। मालदेवता में दून डिफेंस कॉलेज की बिल्डिंग हुई जमीदोज़। मालदेवता क्षेत्र में चारों तरफ जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त।घरों में घुसा मालवा। पार्किंग में खड़ी गाड़ियां हुई जलमग्न