Weather Alert: प्रदेश में 15 अगस्त तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। आज इन जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित

प्रदेश में 15 अगस्त तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। आज इन जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित

Weather Alert: उत्तराखंड में लगातार बारिश ने तबाही मचाई हुई है। जगह-जगह सड़कें बंद हैं। बारिश कहर बनकर बरस रही है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में 15 अगस्त तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया। कुछ जिलों में खासतौर पर अलर्ट रहने की अपील की है।

उत्तराखंड के सात जिलों में मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के ओर से उत्तराखंड में 16 अगस्त तक पहाड़ी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

विभाग में देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, उधम सिंह नगर और चंपावत जिलों के लिए भारी से बहुत भारी अलर्ट जारी किया।

हरिद्वार जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और बागेश्वर में भी भारी बारिश का अलॉट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इससे लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। लोगों से कहा गया है कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं। पहाड़ी इलाकों में यात्राओं से बचने को कहा गया है।

इस दौरान भूस्खलन की आशंका रहने की चेतावनी जारी की गई है। शनिवार को देहरादून समेत विभिन्न जिलों में तेज बारिश हुई। बारिश के कारण देहरादून का तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद प्रशासन भी सतर्क हो गया है।

पौड़ी गढ़वाल

उत्तराखंड राज्य के टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर जिलों में कल सोमवार को कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया हैं।

इसी के चलते पौड़ी गढ़वाल जिलाधिकारी आशीष चौहान ने कक्षा 1 से 12 तक व आंगनबाड़ी केन्द्रों में कल 14 अगस्त को अवकाश घोषित किया हैं। यानी कल सोमवार को पौड़ी गढ़वाल जिले के सभी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे।

भारत मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून द्वारा दिनांक 13 अगस्त को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 14 अगस्त 2023 को उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल मंडल के जनपदों में कई कई भारी से बहुत भारी वर्षा एवं कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की गई है।

जिसको देखते हुए जिला अधिकारी डॉक्टर आशीष चौहान जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गढ़वाल ने छात्र छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए दिनांक 14 अगस्त दिन सोमवार को जनपद के समस्त शासकीय अर्ध शासकीय एवं निजी विद्यालयों कक्षा 1 से लेकर 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थानों एवं समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में 1 दिन का अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया है।

चम्पावत

चंपावत – भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 13.082023 को सायं 06:00 बजे जारी मीसम पुर्वानुमान के अनुसार दिनांक: 14 अगस्त, 2023 को जनपद चम्पावत में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा, कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने की सम्भावना व्यक्त की गयी है।

अत. भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा जारी चेतावनी के दृष्टिगत दिनांक: 14 अगस्त, 2023 (चौदह अगस्त दो हजार तेईस ) (सोमवार) को जनपद चम्पावत के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों के छात्र-छात्राओं हेतु 01 दिन का अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते हैं, किन्तु स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) एवं वर्तमान में चल रहे मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु प्रधानाचार्य, शिक्षक-शिक्षकायें एवं मिनिस्ट्रियल स्टाफ विद्यालयों में उपस्थित रहेगें।

देहरादून

देहरादून – भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 13 अगस्त, 2023 को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 13 एवं 14 अगस्त, 2023 को जनपद देहरादून में कही-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र वर्षा होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वर्तमान में जनपद के समस्त क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा को दृष्टिगत संवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की सम्भावना बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित हो सकती है।

अतः आपदा न्यूनीकरण के दृष्टिगत जनपद के कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दिनांक 14.08.2023 को एक दिन का अवकाश घोषित किया जाता है।