बड़ी खबर: भारत-तिब्बत और चीन सीमा को जोड़ने वाला लोहे का पुल टूटा। फ्लाईटें प्रभावित, चारधाम यात्रा स्थगित

भारत-तिब्बत और चीन सीमा को जोड़ने वाला लोहे का पुल टूटा। फ्लाईटें प्रभावित, चारधाम यात्रा स्थगित

देहरादून। मौसम विभाग ने देहरादून, टिहरी, चंपावत, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि हरिद्वार में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी है। वहीं अन्य जिलों में येलो अलर्ट रहेगा।

मौसम विभाग ने 15 से 17 अगस्त तक प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार सोमवार को 8 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तेज बारिश होने की संभावना है। वहीं नेलांग घाटी में चोरगाड़ नदी पर बना बैली ब्रिज नदी में गिर गया। इससे सेना और आईटीबीपी का संपर्क अंतरराष्ट्रीय सीमा से टूट गया है।

उत्तराखंड में हो रही लगातार बारिश ने आम जन जीवन को त्रस्त कर दिया है। एक ओर जहां पहाड़ों पर हो रही बारिश के कारण भूस्खलन होने से लेकर नदी-नाले उफान पर बह रहे हैं।

वहीं उत्तरकाशी में भारत-तिब्बत और चीन सीमा को जोड़ने वाला लोहे का पुल बह गया है, जिसके चलते इलाके के आसपास के गांवों का संपर्क टूट गया है। चोरगाड नदी पर बना यह पुल सेना, आईटीबीपी से लेकर आस-पास के लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

दरअसल उत्तराखंड के उत्तरकाशी में चोरगाड नदी पर भारत-तिब्बत और चीन सीमा को जोड़ने वाला लोहे का बैली ब्रिज टूट गया है। इसके चलते सेना और आईटीबीपी के जवानों को रेकी करने के साथ ही उन तक रसद पहुंचाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बताया जा रहा है कि भारी बारिश के चलते चोरगाड नदी में उफान आने पर यह वैकल्पिक पुल बह गया. इसके कारण सीमा पर तैनात सैनिकों का खाद्यान्न का संकट पैदा हो गया है।

फिलहाल पुल को जल्द से जल्द ठीक किए जाने को लेकर गंगोत्री नेशनल पार्क ने जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेजी है. जानकारी के अनुसार चोरगाड नदी में उफान आने पर बैली ब्रिज का पिलर टूटने के कारण यह पुल बह गया।

वहीं हिमाचल प्रदेश सहित अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाले इस पुल की मरम्मत के लिए जिला प्रशासन लोनिवि भटवाड़ी को निर्देश दिए हैं।

बता दें कि लंबे समय से उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते आम जनजीवन काफी त्रस्त हो गया है। उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में बारिश के कारण पहाड़ के सरकने के साथ ही नदी-नालों के उफान पर आने और लोगों के उसमें फंसने की खबरें सामने आई हैं।

इस दौरान जहां बारिश के कारण हुए भूस्खलन में लोगों की मौत हुई। वहीं कुछ जगहों पर अचानक बादल फटने के बाद आए सैलाब में कई घर बह गए हैं।

फ्लाइट प्रभावित

खराब मौसम के कारण फ्लाइट भी प्रभावित हो रही है। रविवार को जयपुर से आने वाली इंडिगो फ्लाइट को कैंसिल कर दिया गया, जबकि शाम को तीन बजे विस्तारा की दिल्ली जाने वाली फ्लाइट ने उड़ान भरने की कोशिश की, लेकिन भारी बारिश के कारण रविवार को पहली बार देहरादून एयरपोर्ट हवाई यातायात सबसे अधिक प्रभावित रहा।

विमानन कंपनी इंडिगो की प्रयागराज वाली फ्लाइट को सुबह देहरादून एयरपोर्ट पर उतरना था। हालांकि खराब मौसम के कारण फ्लाइट आसमान में काफी देर तक चक्कर काटती रही और फिर दिल्ली डाइवर्ट हो गई। ये फ्लाइट दिल्ली-एयरपोर्ट से टेक ऑफ होकर दोबारा देहरादून आई, लेकिन तब भी लैंड नहीं कर पाई।

इसके बाद उसे जयपुर के लिए डायवर्ट कर दिया गया। खराब मौसम के कारण उड़ानों को डाइवर्ट और रद्द करना पड़ा। प्रयागराज, दिल्ली और हैदराबाद की तीन उड़ानों को दिल्ली डायवर्ट किया गया और जयपुर वाली फ्लाइट को रद्द किया गया। खराब मौसम के कारण उड़ानों को डायवर्ट और रद्द करना पड़ा।

सीएम ने ली उच्च स्तरीय बैठक

उत्तराखण्ड में हो रही भारी बारिश के संबंध में शासकीय आवास पर उच्चस्तरीय बैठक की। इस दौरान अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों एवं वहां किए जा रहे राहत व बचाव कार्यों की जानकारी प्राप्त की।

जनपद पौड़ी में अतिवृष्टि के कारण कई लोगों के हताहत होने का अत्यंत दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करने हेतु प्रार्थना करता हूं।

SDRF और जिला प्रशासन की टीमें राहत एवं बचाव कार्य में लगे हुई हैं, साथ ही घायलों को समुचित उपचार के भी निर्देश दिए हैं। स्थिति को देखते हुए 2 दिनों के लिए चारधाम यात्रा भी स्थगित कर दी गई है, सभी श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि मौसम के अनुरूप ही यात्रा करें।

बैठक के दौरान भारी बारिश के दृष्टिगत सभी अधिकारियों, SDRF की टीमों एवं राहत एवं बचाव में लगे सभी दलों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने हेतु निर्देशित किया। प्रदेश में अत्यधिक वर्षा से उत्पन्न हर परिस्थिति की स्वयं भी मॉनिटरिंग कर रहा हूँ