बिग ब्रेकिंग: उत्तराखंड में कल से भर्ती रैली शुरू। गाइडलाइन जारी, पढ़िए….

उत्तराखंड में कल से भर्ती रैली शुरू। गाइडलाइन जारी, पढ़िए

देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय में आज अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक,उत्तराखण्ड से मेजर जनरल मनोज तिवारी, (ADG Recruitment of UP & UK) द्वारा कार्यालय में शिष्टाचार भेंट की गयी।

इस दौरान मेजर जनरल तिवारी द्वारा पुलिस महानिदेशक महोदय को भारतीय सेना की अग्निपथ स्कीम के तहत उत्तराखण्ड के बनबसा, रानीखेत और कोटद्वार में आयोजित होने वाली 03 भर्ती रैलियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि, आगामी दिनों में होने वाली भर्ती रैलियों में राज्य के विभिन्न ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों से युवा बड़ी संख्या में प्रतिभाग करेंगे। जिसमें भर्ती रैली के दौरान भीड नियंत्रण व अप्रिय स्थिति से निपटने हेतु पुलिस बल नियुक्त किया जाना आवश्यक है।

डीजीपी अशोक कुमार द्वारा पुलिस प्रबंधन के साथ समय से पुलिस बल की तैनाती हेतु आश्वस्त किया गया।

आपको बताते चलें कि, उत्तराखंड में सेना भर्ती रैली को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गईं है। भर्ती रैली 20 जून को होगी।  कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र रानीखेत में 20 जून से प्रस्तावित भर्ती रैली की सेना की तरफ तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा ने गाइड लाइन जारी की हैं। 20 जून को तड़के ढाई बजे से अभ्यर्थियों की भर्ती ग्राउंड में एंट्री शुरू होगी। अभ्यर्थियों को सुबह छह बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। भर्ती कार्यक्रम के अनुसार पहले दिन गृह जनपद अल्मोड़ा के युवाओं की दौड़ होगी।

सेना की तरफ से जारी जानकारी के अनुसार भर्ती स्थल सोमनाथ मैदान रानीखेत में 100-100 के ग्रुप में अभ्यर्थियों की दौड़ कराई जाएगी। इसके लिए मैदान पर 400 मीटर का ट्रैक बनाया गया है।

अभ्यर्थियों को कुल 1.6 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने के लिए निर्धारित समय में चार चक्कर पूरे करने होंगे। दौड़ में सफल अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षाएं कराईं जाएंगी। सफल अभ्यर्थियों का शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच की जाएगी, जिसके बाद उनका मेडिकल परीक्षण होगा।

अभ्यर्थियों के ठहरने, भोजन के उचित इंतजाम होंगे
भर्ती में सेना भर्ती कार्यालय अल्मोड़ा के अधीन आने वाले अल्मोड़ा सहित बागेश्वर, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर जिलों के अलावा कुछ अन्य पदों के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के समस्त जिलों के नौजवानों की भर्ती होगी। भर्ती रैली को सफल बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन और पुलिस सहयोग कर रही है।

रानीखेत के विभिन्न स्कूलों, बारात घरों में अभ्यर्थियों के ठहरने और उचित दरों पर खाने-पीने की व्यवस्था की गई है। प्रशासन की ओर से होटल-ढाबा संचालकों को अभ्यर्थियों को उचित दरों पर सुविधाएं मुहैया कराने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

मनमाने रेट वसूले जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन की टीम इसके लिए लगातार मॉनीटरिंग भी करेगी।

अभ्यर्थियों के लिए मेडिकल जांच से पूर्व हिदायतें

  • शरीर के किसी भी हिस्से पर अश्लील टैटू या शब्द मान्य नहीं होंगे।
  • टैटू जलाने और जख्म कर हटाने की कोशिश न करें।
  • अपने साथ बॉल पेन, फोटो चिपकाने के लिए गोंद लेकर आएं।
  • अभ्यर्थी स्नान करके आएं और शरीर की सफाई का ध्यान रखें।
  • बाल छोटे, दाढ़ी और अन्य अंगों के बाल साफ रखें।
  • कान के मैल कान के डॉक्टर से ही साफ करवाएं।
  • कोई भी गहना, धागा, धार्मिक चिन्ह या धातु हाथ, गले या कान में न पहनें।
  • हाथ व पैर के नाखून कटे हों व किसी भी प्रकार का रंग, नेल पॉलिश, मेहंदी न हो।
  • यदि किसी भी प्रकार का संक्रमण रोग है तो इसकी पूर्व सूचना दें।