Weather Alert: पहाड़ से लेकर मैदान तक बदलेगा मौसम। ऑरेंज अलर्ट जारी

पहाड़ से लेकर मैदान तक बदलेगा मौसम। ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Update: उत्तराखंड में आज पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम का मिजाज बदलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में गरज चमक के साथ तेज बारिश आंधी तूफान की संभावना के दृष्टिगत ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज 14 जून को राज्य के देहरादून , हरिद्वार ,नैनीताल, उधम सिंह नगर ,चंपावत जनपदों में कहीं-कहीं तेज आकाशीय बिजली चमकने , गरज चमक के साथ भारी बारिश व मैदानी इलाकों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झक्कड़ हवाएं चलने की संभावना है।

वहीं राज्य के शेष जनपदों में गरज चमक के साथ कहीं कहीं तेज बारिश व 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोकेंदार हवाएं चलने की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक 14 जून को राज्य के कई इलाकों में रेन थंडर स्टॉर्म एक्टिविटी देखने को मिलेगी साथ ही मैदानी जिलों में भी कहीं-कहीं पर तेज हवाओं के साथ स्ट्रांग सरफेस विंड (तेज सतही हवा) भी देखने को मिलेगी ऐसे में पेड़ गिरने या कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है।

साथ ही कई जगहों पर बादल गरजने के साथ ही आंधी तूफान के बारिश और बिजली चमकने की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट के दौरान लोगों को सचेत करते हुए कहा कि आंधी तूफान में पेड़ गिरने की संभावनाएं हैं और कहीं कहीं बिजली गिरने से जान माल की हानि हो सकती है।

ओलावृष्टि वृक्षारोपण और बागवानी को खतरा हो सकता है। उन्होंने लोगों से खुले स्थानों पर ना जाने और ओलावृष्टि के समय अपने मवेशियों को घर के अंदर बांधे रहने की सलाह दी है।