DBUU में आयोजित हुआ HR कॉन्क्लेव। कंपनी विशेषज्ञों ने छात्रों को दिखाई पेशेवर बनने की राह

DBUU में आयोजित हुआ HR कॉन्क्लेव। कंपनी विशेषज्ञों ने छात्रों को दिखाई पेशेवर बनने की राह

देहरादून। पेशेवर रूप में छात्रों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों से निपटने और उनके उज्ज्वल भविष्य को तलाशने के उद्देश्य से देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन किया गया, जिसमें देश-विदेश की जानी-मानी कंपनी विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

शनिवार को मांडूवाला स्थित देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में आयोजित सम्मलेन के दौरान विभिन्न कंपनियों के विशेषज्ञों ने कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग और प्रबंधन के क्षेत्र में आने वाली नयी चुनौतियों से छात्रों को रूबरू कराया और उनसे निपटने के लिए आवश्यक बारीकियों पर भी चर्चा की गयी।

सम्मलेन के दौरान “उद्योग और शिक्षा के बीच खाई को पाटने” विषय पर मंथन किया गया। इस दौरान इन्फोसिस, हिताची, युसेन लॉजिस्टिक्स, जेडस्केलर, जीएक्स टेक्नोलॉजी, पीपल स्ट्रांग, पब्लिसिस ग्रुप, फ्रैनकनेक्ट, थ्राय डिजिटल, बिनमाइल कंपनी विशेषज्ञों का कहना था कि, प्रतियोगिता के इस दौर में हर दिन एक नया बदलाव हो रहा है और छात्रों को उसी बदलाव के आधार पर स्वयं को अपडेट रखना होगा।

ताकि पेशेवर के रूप में कदम बढाते हुए परेशानियों का सामना न करना पड़े। चर्चा के दौरान कंपनी विशेषज्ञों ने छात्रों की विभिन्न शंकाओं का निवारण किया और पेशेवर के रूप में अपना मुकाम हासिल करने संबंधी ज़रूरी टिप्स दिए।

इस अवसर पर डीन एकेडेमिक अफेयर्स डॉ. संदीप शर्मा ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से उद्योगों में प्रवेश से पूर्व छात्रों को आने वाली विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया और विशेषज्ञों ने उसका समाधान भी सुझाया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ. प्रीति कोठियाल ने कहा कि, शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात सीधे कंपनियों का रुख करना आसान नहीं होता।

उद्योगों और छात्रों के बीच इसी खाई को पाटने के लिए सम्मलेन का आयोजन किया गया है, ताकि छात्र अपनी शंकाओं का निवारण कर सकें और पेशेवर के रूप में अपनी पहचान हासिल कर सकें।

कार्यक्रम के अंत में ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट के निदेशक अनमोल बंसल ने सभी कंपनी विशेषज्ञों को धन्यवाद दिया और कहा कि, ये सम्मलेन छात्रों के लिए लाभकारी साबित होगा।

इस दौरान उपकुलपति डॉ. आरके त्रिपाठी, मुख्य सलाहकार डॉ. एके जायसवाल, मुख्य संपर्क अधिकारी बीके कौल, ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट हैड शैलेन्द्र पुंडीर सहित शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।