धर्मनगरी: कुंभ मेले में रमता पंच और साधु संतों के लिए होगा छावनीयों का भव्य रूप

कुंभ मेले में रमता पंच और साधु संतों के लिए होगा छावनीयों का भव्य रूप

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेले में देश के कोने-कोने से आने वाले साधु संतों का भव्य स्वागत किया जाएगा। सभी अखाड़ों द्वारा भी साधु-संतों के स्वागत के लिए तैयारियां की जा रही है। निरंजनी अखाड़े द्वारा रमता पंच और सभी साधु संतों के भव्य स्वागत की तैयारियां की गई है। जहां पर अखाड़े के रमता पंच और संत निवास करेगे। उस स्थान को भव्य रूप से सजाया गया है।

कुंभ मेले में सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के साधु संतो द्वारा नगर भ्रमण किया जाएगा। इसको लेकर निरंजनी अखाड़े द्वारा सभी प्रकार की तैयारियां की गई है। निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी का कहना है कि, पूरे देश से निरंजनी अखाड़े के साधु-संतों के हरिद्वार आने पर पूरी छावनी को भव्य रूप से सजाया गया है। साधु-संतों के लिए धुना लगाया गया है। क्योंकि साधु संत द्वारा सदियों से धुना लगाने की परंपरा चली आ रही है। इनका कहना है कि, हमारे द्वारा अखाड़े के साधु-संतों के लिए सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है। क्योंकि अब कुंभ का आगाज हो गया है क्योंकि हरिद्वार का कुंभ 12 साल में लगता है और हमारा प्रयास रहता है कि, भव्य तरीके से से मनाया जाए।

बता दें कि, कुंभ मेला शुरू होने से पहले अब तमाम अखाड़ों द्वारा अपनी तैयारियां पूरी की जा रही है। क्योंकि अब सभी अखाड़ों के रमता पंच और साधु संत हरिद्वार पहुंचने लगे हैं। उसको लेकर अखाड़ों द्वारा सभी व्यवस्थाएं की जा रही है। कुंभ मेले में हरिद्वार का नजारा अलग ही देखने लायक होगा। क्योंकि सभी अखाड़ों के साधु संतों द्वारा अपनी धूनी लगाई जाएगी। इसको देख कर बाहर से आने वाले श्रद्धालु भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे।