निरंजनी अखाड़े के रमता पंचो ने किया कुंभ मेले का पहला नगर प्रवेश। उत्साहित हुई श्रद्धालु

निरंजनी अखाड़े के रमता पंचो ने किया कुंभ मेले का पहला नगर प्रवेश। उत्साहित हुई श्रद्धालु

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेले में संतों का पहला नगर प्रवेश निरंजनी पंचायती अखाड़े के रमता पंच द्वारा किया गया। देश भर से हरिद्वार पहुंचे निरंजनी अखाड़े के साधु संतों का निरंजनी अखाड़े में भव्य स्वागत किया गया। उसके बाद निरंजनी अखाड़े से रमता पंच और साधु संत बैंड बाजों के साथ शोभा यात्रा रूप में तुलसी चौक देवपुरा ऋषिकुल चौक से होते हुए गोविंदपुरी स्थित एसएम जेएन पीजी कॉलेज परिसर में छावनी में पहुंचे। स्थानीय लोगों द्वारा साधु संतों का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। आज से निरंजनी अखाड़े ने कुंभ का आगाज कर दिया है। निरंजनी अखाड़े के रमता पंच और साधु संत 3 मार्च तक एसएमजेएन पीजी कॉलेज की कुंभ मेला छावनी में निवास करेंगे और 3 मार्च को निरंजनी अखाड़े की भव्य पेशवाई निकाली जाएगी।

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत नरेंद्र गिरि का कहना है कि, निरंजनी अखाड़े के सभी साधु संत नागा सन्यासी देशभर का भ्रमण कर कुंभ मेले में हरिद्वार पहुंचे हैं और यहां पर बनाई गई एसएम जैन पीजी कॉलेज की छावनी में निवास करेंगे। 3 मार्च को भव्य पेशवाई निकाली जाएगी, वही निरंजनी अखाड़े के दूसरे सचिव महंत रवींद्र पुरी का कहना है कि, आज निरंजनी अखाड़े के रमता पंच का नगर प्रवेश हुआ है। नगर प्रवेश का अर्थ होता है, अखाड़े के सभी साधु संत अखाड़े में ना रहकर छावनी में ही निवास करते हैं और अखाड़े की जब पेशवाई निकलती है तब सभी साधु संत अखाड़े में प्रवेश करेंगे। आज से निरंजनी अखाड़े का कुंभ मेले का जो भी कार्य किया जाएगा वह अखाड़े की छावनी से ही किया जाएगा।

निरंजनी अखाड़े के साधु-संतों के नगर प्रवेश का स्वागत करने कुंभ मेला अधिकारी भी निरंजनी अखाड़े की छावनी में पहुंचे कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि, निरंजनी अखाड़े के रमता पंच ने आज हरिद्वार में प्रवेश किया है। उनका भव्य रुप से स्वागत किया गया है। आज से कुंभ मेले की शुरुआत हो गई है। हम उम्मीद करते हैं बहुत ही सुंदर मेला हरिद्वार में देखने को मिलेगा

बता दे कि, कुंभ मेले में आज पहला नगर प्रवेश निरंजनी अखाड़े के रमता पंचों और नागा सन्यासियों द्वारा किया गया। आज से निरंजनी अखाड़े की विधिवत कुंभ की शुरुआत हो गई है। अब आने वाले समय में सभी अखाड़ों के साधु संतों द्वारा नगर प्रवेश किया जाएगा। इसको लेकर हरिद्वार के लोगों में भी काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। क्योंकि अब कुंभ मेले के सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र रहने वाले साधु संत हरिद्वार पहुंचने लगे हैं।