पहल: हरिद्वार में स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की बाइक एम्बुलेन्स की सेवा

हरिद्वार में स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की बाइक एम्बुलेन्स की सेवा

– अब समय से पहले घर-घर जाकर हो सकेगा इलाज

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में आगामी कुम्भ मेले के दौरान आने वाले साधु संतों और श्रद्धालुओ के साथ हरिद्वार ज्वालापुर कनखल आदि आस-पास के क्षेत्रों के निवासियों को समय पर उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाइक एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है। इस बाइक एम्बुलेन्स के जरिए समय पर हरिद्वार की छोटी से छोटी गलियों में पहुंचकर मरीज़ को अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा। हरिद्वार में फिलहाल स्वास्थ्य विभाग द्वारा 4 बाइक एम्बुलेंस की व्यवस्था की है जो हरिद्वार में कुम्भ के दौरान दिन रात लोगो की सेवा में लगी रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग भी हरिद्वार में बाइक एंबुलेंस की व्यवस्था को बडा लाभकारी मान रहा है। एसीएमओ एचडी सखियां का कहना है कि, हरिद्वार की छोटी-छोटी गलियों में आम एंबुलेंस के जरिए पहुंचना काफी मुश्किल होता है, उसके विकल्प में बाइक एंबुलेंस का प्रयोग किया गया है। बाइक एंबुलेंस से समय पर मरीजों को अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। फिलहाल हरिद्वार में चार बाइक एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। आगामी कुंभ मेले के दौरान ही इस बाइक एंबुलेंस का लाभ मरीजों को पहुंचाया जाएगा।

इस बाइक एम्बुलेंस की सेवा से हरिद्वार के स्थानीय लोग भी काफी खुश नजर आ रहे है। इनका कहना है कि, हरिद्वार में बाइक एम्बुलेंस की व्यवस्था से लोगो को काफी फायदा होगा। हरिद्वार एक पुराना शहर है और हरिद्वार में काफी छोटी-छोटी और पतली गलियां सड़के है। इनमें बाइक एम्बुलेंस समय पर मरीज़ तक पहुंच सकेगी। इस बाइक एम्बुलेंस की वजह से समय पर लोगो को राहत पहुंचाई जा सकती है। जाम की समस्या से बचने के लिए भी हरिद्वार में बाइक एम्बुलेंस एक अच्छा विकल्प है।

हरिद्वार में बाइक एंबुलेंस की व्यवस्था करना स्वास्थ्य विभाग के लिए एक अच्छी पहल है। हरिद्वार और उसके आस-पास के क्षेत्रों में काफी छोटी गलियां है और हरिद्वार में जाम की भी बड़ी समस्या है। वही एक आम एंबुलेंस को हरिद्वार की छोटी-छोटी गलियों में पहुंचने में बड़ी दिक्कत होती है। इसके विकल्प के तौर पर हरिद्वार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाइक एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।