योजनाओं के निर्माण कार्यों में लापरवाही क्षम्य नहीं: डीएम

योजनाओं के निर्माण कार्यों में लापरवाही क्षम्य नहीं

 

– जिलाधिकारी ने कराये गये कार्यो का टीम बनाकर सत्यापित कराये जाने का दिया निर्देश

कौशाम्बी। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कार्य के प्रति समयबद्धता एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। योजनाओं के क्रियान्वयन एंव निर्माण कार्यो में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता क्षम्य नही होगी। सभी कार्यदायी संस्थाओं के कराये गये कार्यो की टीम बनाकर सत्यापित कराये जाने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया है।

जिलाधिकारी ने राज्य वित्त एंव 14वें वित्त से विद्यालयों में कराये जाने वाले कार्या में तेजी लाये जाने का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया है। साथ ही साथ उन्होने गाँव में भी इस मद के माध्यम से कराये जाने वाले कार्यो में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने गाँव पंचायतों में खेलकूद का मैदान विकसित करने एवं ओपेन जिम के निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया है। उन्होने सभी सचिवों को ग्राम पंचायत भवन पर रोस्टर के अनुसार नियमित रूप से बैठने हेतु निर्देशित किया है।

जिलाधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ गाँव में ओडीएफ प्लस गतविधियों को चलाये जाने का निर्देश डीपीआरओं को दिया। जिसके तहत गाँव में शोकपिट, कम्पोस्टपिट, रिचार्जपिट बनाये जाने सहित साफ-सफाई की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चत कराये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने गांव के लिए नामित नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से गांव का भ्रमण करने एंव इस सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।

बेशिक शिक्षा विभाग के कार्या की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला बेशिक शिक्षा अधिकारी को बच्चों को वितरित किये गये जूता, मोजा, बैग, स्वेटर, पाठय पुस्तकों के शतप्रतिशत वितरण का सत्यापन कराते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को भी जिला स्तरीय अधिकारियें की ठीम गठित करते हुए वितरण का सत्यापन कराये जाने का निर्देश दिया है।

उन्होनें कहा कि, विद्यालयों में पंजीकृत शतप्रतिशत बच्चों को अनिवार्य रूप से सभी सामाग्री उपलब्घ रहें। कोई भी बच्चा विद्यालय में बिना स्वेटर, जूता, मोजा, ड्रेस एंव बैग तथा कॉपी किताब के नहीं होना चाहिए। निरीक्षण में यदि कोई कमी पायी गयी तो सम्बन्धित खण्ड शिक्षा अधिकारी उत्तरदायी होंगे। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एंव जिला विद्यालय निरीक्षक को सोमवार से खुल रहे विद्यालयों का समय सुबह 10ः00 बजे से अपरान्ह 3ः00 बजे तक निर्धारित किये जाने का निर्देश दिया है।

Advertisements

जिलाधिकारी ने सेतु निगम के कार्या की समीक्षा करते हुए सयारां के पास बन रहे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य की प्रगति धीमी पाये जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त करते हुए सेतु निगम के अभियन्ताओं को निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए 15 फरवरी तक निर्माण कार्य को अनिवार्य रूप से पूर्ण कराये जाने का निर्देष दिया है। साथ ही सड़कों को कराये गये गडढा मुक्त, पीडब्लूडी, पीएमजीएसवाई, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित अन्य निर्माण कार्यो का जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर सत्यापित कराये जाने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया है।

जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए सभी खण्ड विकास अधिकारियों, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायतों एंव अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारियों को योजना के लाभार्थियों के आवेदन पत्रों का सत्यापन करते हुए 2 दिन के अन्दर सत्यापन रिपोर्ट जिला प्रोवेशन अधिकारी को दिये जाने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के कार्या की समीक्षा करते हुए अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देशित किया है कि, विधुत बिल की वसूली में तेजी लाये। उन्होने सौभाग्य योजना के तहत कराये गये कार्यो का मजरेवार सत्यापन कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को दिया है।

जिलाधिकारी ने गोवंशसंरक्षण केन्द्रों की समीक्षा करते हुए सभी नामित नोडल अधिकारियों को अनिवार्य रूप से गोवंशंसंरक्षण केन्द्रों का भ्रमण करने के लिए निर्देशित किया। भ्रमण में जो भी कमियां पायी जाय उसको तत्काल दूर कराना सुनिश्चित करें। ठण्डी से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने का निर्देश मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को दिया है। जिलाधिकारी ने गोसंरक्षण केन्द्रों पर साफ सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है। उन्होनें पशु चिकित्साधिकारियों को नियमित रूप से गोसंरक्षण केन्द्रों को भ्रमण कर पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किये जाने के लिए कहा है। उन्होनें यह भी निर्देशित किया है कि, कोई भी निरश्रित गोवंश खुला न घूमे।

वृद्धा, विधवा, विकलांग पेंशन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अभियान चलाकर संबंधित अधिकारियों को सभी पात्र लाभार्थियों के आवेदन पत्रों को भरवाने तथा लंबित आवेदन पत्रों को जांच कर तत्काल उनका निस्तारण किये जाने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ उन्होनें छात्रवृत्ति से कोई भी पात्र छात्र वंचित न रहे, इसको सुनिश्चित किये जाने का निर्देश सबन्धित विभागों के अधिकारियों को दिया।

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना एंव प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि, लाभार्थियों के खाते में मानक को पूरा करतें हुए दूसरी एवं तीसरी किस्त समय से भेजना सुनिश्चित करें। प्लास्टिक प्रतिबन्ध के क्रियान्यवन की समीक्षा करते हुए उन्होनें ईओ, डीपीआरओ तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को छापेमारी की कार्यवाही कर प्रतिबन्धित प्लास्टिक को जप्त करने तथा ऐसे लोगो के विरूद्ध नोटिस जारी करने तथा जुर्माना वसूले जाने की कार्यवाही किये जाने का निर्देश दिया है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रसेन सिंह, जिला अर्थ एंव संख्याधिकारी, डीएफओ, परियोजना निदेशक सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।