महाराष्ट्र में भाजपा की जीत तो हरयाणा में खट्टर की लुटिया डूबी

महाराष्ट्र में भाजपा की जीत तो हरयाणा में खट्टर की लुटिया डूबी

 

देहरादून। महाराष्ट्र चुनाव में भाजपा-कांग्रेस बहुमत से सरकार बनती नजर आ रही है। हालांकि इस बार भाजपा को पहले से कम सीटें मिलती दिख रही है। तो हरियाणा में पेंच फंसता दिख रहा है। यहां भाजपा-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होने के कारण स्पष्ट रूप से किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ऐसे में कांग्रेस-भाजपा के नेता राज्य में सरकार बनाने को लेकर सक्रिय हो गए हैं।

 

 

बता दें कि, महाराष्ट्र में चुनाव से पहले बीजेपी से कम सीटों पर चुनाव लड़ने को राजी हुई शिवसेना अब उसे आंख दिखाने की कोशिश में है। 162 सीटों पर लड़ने वाली बीजेपी 101 सीटों पर ही अटकती दिख रही है, जबकि शिवसेना 64 सीटें जीतती दिख रही है। रुझानों में बीजेपी को अनुमान के मुताबिक सीटें न मिलते देख शिवसेना अब 50-50 के फॉर्म्युले को याद दिला रही है।

Advertisements

 

 

हरियाणा में अभी तक की स्थिति के आधार पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। यहां बहुमत का आंकड़ा 46 है। हरियाणा में खेल फंस रहा है और ऐसे में अमित शाह और सोनिया गांधी ऐक्टिव हो गई हैं। मतगणना शुरू होने के बाद से अबतक कभी भाजपा तो कभी कांग्रेस आगे होती रही। ऐसे में जजपा यानी जननायक जनता पार्टी के किंगमेकर के तौर पर उभरने की संभावना बन रही है।