बिग ब्रेकिंग: 10 जिलों के अधिकारियों/शिक्षकों के वेतन आहरण पर लगी रोक समाप्त

10 जिलों के अधिकारियों/शिक्षकों के वेतन आहरण पर लगी रोक समाप्त

  • शेष तीन जनपदों में जुलाई के वेतन आहरण पर रोक बरकरार

देहरादून। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने तीन जनपदों देहरादून, हरिद्वार एवं नैनीताल को छोड़कर शेष 10 जनपदों के शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, विकासखण्ड व जनपद स्तरीय अधिकारियों के माह जुलाई, 2024 का वेतन आहरण की अनुमति दे दी है।

उल्लेखनीय है कि समग्र शिक्षा के अन्तर्गत वर्ष 2024-25 में विभिन्न मदों हेतु उपलब्ध करायी गयी धनराशि का समय पर व्यय न किए जाने के कारण शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने सभी जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों समेत 108 अधिकारियों और 13,625 प्रधानाध्यापकों का जुलाई माह का वेतन रोकने दिया था।

29 जुलाई, 2024 को च्थ्डै पोर्टल की राज्य स्तर पर की गयी समीक्षा के उपरान्त पाया गया है कि राज्य में 03 जनपदों (देहरादून, हरिद्वार एवं नैनीताल) को छोड़कर अन्य जनपदों के द्वारा विभिन्न मदों में दी गयी धनराशि का लगभग उपभोग कर लिया गया है।

चूँकि जनपद देहरादून, हरिद्वार एवं नैनीताल में क्रमशः 613, 145 एवं 131 विद्यालय ऐसे हैं जिनमें समग्र शिक्षा द्वारा प्रेषित धनराशि का उपभोग अद्यतन शून्य प्रदर्शित है।

अतः उक्त 03 जनपदों को छोड़ते हुए शेष 10 जनपदों के शिक्षकों, प्रधानाचायाँ, विकासखण्ड व जनपद स्तरीय अधिकारियों के माह जुलाई, 2024 का वेतन आहरण की अनुमति इस अपेक्षा के साथ प्रदान की जाती है कि उनके द्वारा अवशेष रह गयी ईकाईयों द्वारा भी सम्पूर्ण धनराशि का उपभोग ससमय पूर्ण कर लिया जाय।