SRHU और ईको इंडिया मिलकर आशाओं को देंगे आनलाइन प्रशिक्षण

SRHU और ईको इंडिया मिलकर आशाओं को देंगे आनलाइन प्रशिक्षण

  • क्षमता विकास प्रशिक्षण को ऑनलाइन आशा सटिफिकेट कोर्स शुरू

डोईवाला। स्वामी राम हिमालयन विश्वविद्यालय (SRHU) जौलीग्रांट व उत्तराखंड राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने देहरादून जनपद की आशाओं के प्रदर्शन में सुधार के लिए ईको इंडिया के साथ मिलकर ऑनलाइन आशा सटिफिकेट कोर्स शुरू किया है।

इसका उद्देश्य आशाओं को उनके घर पर प्रशिक्षित करना है। कार्यक्रम में देहरादून जिले की 50 आशा कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।

ऑनलाइन लॉचिंग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तराखण्ड के निदेशक डॉ. आरके सिंह ने कहा कि एसआरएचयू से ग्राम्य विकास संस्थान (RDI) और ईको इंडिया की ओर से आशाओं को अगले छह माह तक दिये जाने वाला क्षमता विकास प्रशिक्षण एक अच्छी पहल है।

उन्होंने आशाओं से आह्वान किया कि वह प्रशिक्षण में समयबद्ध तरीके से शामिल हों जिससे उनकी क्षमता और योग्यता दोनों में वृद्धि हो सके।

ईको इंडिया की जनरल मैनेजर दीपा झा ने कहा कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में SRHU विशेषज्ञों की टीम के सहयोग से निःसंदेह एक अच्छा परिणाम देखने को मिलेगा। राज्य के कम्यूनिटी प्रोसेस अधिकारी डॉ. अजय ने राज्य की मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

ग्राम्य विकास संस्थान से डॉ. राजीव बिजलवाण ने बताया गया कि, ग्राम्य विकास संस्थान आशाओं के लिऐ कई वर्षाे से कार्य कर रहा है। उन्होंने प्रशिक्षण के संबन्ध में जानकारी देने के साथ संस्थान की ओर से राज्य आशा संसाधन केन्द्र के रुप में किये कार्यों की विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम का संचालन ईको इंडिया के मैनेजर गुरदीप बिरला ने किया। इस दौरान डॉ. नेहा, डॉ. विदिशा बल्लभ, नीलम पाण्डेय, रविन्द्र वर्मा के अलावा हिमालयन हास्पिटल के स्त्री रोग विशेषज्ञ, बाल रोग एवं कम्युनिटी मेडिसिन की टीम उपस्थित रही।