कारनामा: शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने जौनसार भेजे शिक्षक

शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने जौनसार भेजे शिक्षक

देहरादून। शिक्षा विभाग से आज एक बड़ी खबर सामने आई है। बता दे कि, बेसिक शिक्षा निदेशक श्रीमती सीमा जौनसारी ने 49 शिक्षकों को पदोन्नति स्थानांतरण के तहत जोनसार भेज दिया हैं। जिसका बड़ा कारण क्षेत्र में शिक्षकों की कमी एवं निदेशक बेसिक शिक्षा श्रीमती सीमा जौनसारी का क्षेत्र से संबंधित होना बताया जा रहा है।

गौरतलब है कि, अन्य स्थानो पर शिक्षको के पद रिक्त होने के बावजूद बड़ी संख्या में शिक्षकों को क्षेत्र विशेष में भेजा गया। यहां सवाल यह हैं कि, क्या ये अध्यापक/अध्यापिकाएं सम्बंधित विद्यालयों में जॉइनिंग करेंगे।

यहां ऐसा लगता है कि, इस बार जौनसार बावर क्षेत्र के उन सभी विद्यालयों में अध्यापको की तैनाती से नियमित एवं सुचारु रुप से अध्यन/अध्यापन कार्य संपन्न हो सकेगा, जहां छात्र तो हैं, लेकिन पढ़ाने वाले अध्यापकगण नहीं हैं।

अवश्य ही यह एक अच्छी पहल हो सकती है, परंतु यदि इसी प्रकार की पहल पूरे पहाड़ में चलाई जाए कि, विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए अपने मूल विद्यालय को न छोड़ना पड़े। इससे कहीं न कहीं पलायन रुकेगा, क्योंकि अधिकांश अभिभावक अपने मूल स्थान से इसलिए पलायन करते हैं। क्योंकि वहां विघालयो में अध्यापक मौजूद नहीं है।