बच्चों को बीमारी बांटता आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामीणों में आक्रोश

बच्चों को बीमारी बांटता आंगनबाड़ी केंद्र, ग्रामीणों में आक्रोश

रिपोर्ट- सलमान मलिक
रुड़की। वैसे तो सरकार बच्चों के भविष्य के लिए अनेको योजनाएं चला रही है और बच्चों को पढ़ाने व अन्य सुविधाएं देने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों में पढ़ने के साथ साथ उनके पालन पोषण करने के लिए राशन भी दिया जाता है।

लेकिन कुछ गांव ऐसे है, जहाँ पर यह राशन मिलता तो जरूर है, लेकिन उस राशन देने के नाम पर आम लोगों को ठगा जा रहा है। साथ ही जो गुणवत्ता होनी चाहिए वह भी नही मिल रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि, बच्चों को दिए जाने वाले राशन ठेकेदार द्वारा बहुत ही घटिया क्वालिटी का दिया जा रहा है।

आपको बता दे कि, ताज़ा मामला रुड़की ब्लॉक के बेलडा गाँव का है, जहाँ बच्चों को आँगनवाड़ी केंद्र से राशन किट वितरित की जा रहा है। लेकिन वह राशन किट घटिया किस्म की दी जा रही है। ग्रामीणों ने गाँव के ही ठेकेदार पर आरोप लगाते हुए कहा कि, उनके द्वारा पिछले लंबे समय से शिकायत भी की जा रही है पर किसी के कान पर जूं तक नही नहीं रेंग रही है और बच्चों के जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है।

Advertisements

राशन को लेकर नाराजगी जताते हुए ग्रामीणों ने आंगनवाड़ी, ठेकेदार व हाल में रहे ग्राम प्रधान पर भी मिलीभगत का आरोप लगाया है और कहा है कि, राशन में मिलने वाले सामान में दाल, सूजी, किसमिस, चने और दलिया दिया जाता है। लेकिन सभी सामान बहुत ही घटिया किस्म का है।

साथ ही आरोप लगाया है कि, सूजी के अंदर से तो कीड़े भी निकलते हैं। जिसको लेकर ग्रामीणों के अंदर भारी आक्रोश देखने को मिला है और ग्रामीणों ने जमकर नारेबाजी करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

साथ ही ग्रामवासियों ने उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर इस पूरे प्रकरण की जांच कराने की माँग की है। ग्रामीणों ने अधिकारियों से ये भी अनुरोध किया है कि, आंगनवाड़ी केंद्रों पर सही क्वालिटी का राशन उपलब्ध कराया जाए जिससे बच्चों का स्वास्थ्य भी खराब न हो सके।