हरिद्वार में इस फ्लाईओवर के शुरू होने से जनता को मिलेगी जाम की समस्या से निजात

हरिद्वार में इस फ्लाईओवर के शुरू होने से जनता को मिलेगी जाम की समस्या से निजात

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुम्भ मेले के आगाज़ में कम समय रह गया है। कुम्भ मेले के लिए होने वाले निर्माण कार्यो को गति देने के लिए आज मेलाधिकारी दीपक रावत ने सिंहद्वार क्षेत्र में हो रहे फ्लाईओवर के निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान मेलाधिकारी फ्लाईओवर के निर्माण की गति से संतुष्ट नज़र आये। वहीं निरीक्षण के दौरान मेलाधिकारी ने विधिवत रूप से फ्लाईओवर पर नारियल फोड़ एक तरफ से वाहनों का आवागमन शुरू करवाया, जहां मौके पर मेलाधिकारी दीपक रावत के साथ प्रशासनिक और एनएचएआई के अधिकारी मौजूद रहे, तो वही मेलाधिकारी ने फ्लाईओवर का बाकी बचा अधूरा कार्य फरवरी माह के अंत तक पूरा करने का दावा भी किया। वही हरिद्वार की जनता को करीब 5 साल बाद इस फ्लाईओवर के शुरू होने से राहत मिली।

आपको बता दें कि, हरिद्वार शहर के मुख्य और शुरुवात के चौराहे सिंहद्वार पर पिछले करीब 5 सालों से ज्यादा समय से फ्लाईओवर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। हरिद्वार के व्यवस्तम चौराहे में शुमार सिंहद्वार पर जाम के कारण स्थानीय और आने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था। वही पूर्व में इस फ्लाईओवर का कार्य करने वाली कंपनी एरा को भी शासन द्वारा ब्लैकलिस्ट किया गया। जिसके बाद एनएचएआइ ने इस फ्लाईओवर को पूरा करने का बीड़ा उठाया। इस दौरान जनता के कई सौ करोड़ रुपयों का नुकसान भी हुआ। आज यह फ्लाईओवर एक तरफ से आवागमन के लिए शुरू किया गया है। जिससे स्थानीय जनता और आने वाले यात्रियों श्रद्धालुओ को भी जाम की समस्या से निजात मिलेगा।

विश्वकर्मा घाट से शुरू होकर गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के मुख्य गेट तक बनने वाले सिंहद्वार फ्लाई ओवर के निर्माण कार्यो के निरीक्षण के दौरान मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि, एनएचएआइ के हरिद्वार में चल रहे कार्यो में सिंहद्वार फ्लाई ओवर का निर्माण सबसे बड़े कार्यो में से है। बचे हुए कार्यो में प्रेमनगर और सिंहद्वार का फ्लाईओवर निर्माण जारी है। कोरोना काल के बावजूद एनएचएआइ के कार्य की गति से मैं संतुष्ट हूँ। आज एक तरफ से वाहनों का आवागमन इस फ्लाईओवर पर शुरू किया गया है। फरवरी माह के अंत तक फ्लाईओवर के दोनों तरफ का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। फ्लाईओवर के शुरू होने से जाम की समस्या से निजात मिलेगा। कुम्भ के लिए भी यह फ्लाईओवर काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे। वही आरटीओ चौक का निर्माण कार्य कुम्भ मेले के बाद ही पूरा हो पायेगा।

कुम्भ मेले के अधूरे कार्यो पर मेलाधिकारी का कहना है कि, कुम्भ के छोटे-छोटे कार्य अभी अधूरे है। कांवड़ पटरी पर कुछ कार्य बाकी है। शहर की सड़कों पर साइड में टाइल्स का कार्य बाकी है। आस्था पथ पर कुछ कार्य बाकी है। ऋषिकेश में कुछ कार्य बाकी है। फरवरी अंत तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे।

बता दें कि, कुम्भ मेले के सफल आयोजन और मेले को भव्य-दिव्य बनाने के लिए मेला प्रशासन कोई कसर नही छोड़ रहा है। वही सिंहद्वार के फ्लाईओवर के शुरू होने से जनता को भी जमा से निजात मिलेगा। दावों के विपरीत देखना होगा कि, कुम्भ के बचे कार्य फरवरी के अंत तक पूरे हो पाते है या नहीं।