शंकराचार्य चौक से मूर्ति हटाने पर भड़का संत समाज। आत्मदाह की चेतावनी

शंकराचार्य चौक से मूर्ति हटाने पर भड़का संत समाज। आत्मदाह की चेतावनी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में श्रीचंद्र भगवान की मूर्ति हटाने से संत समाज आक्रोशित हो गया है। रानीपुर मोड़ स्थित श्री चंद्राचार्य चौक पर भगवान श्रीचंद्र की ये मूर्ति स्थापित थी, बीती रात हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण द्वारा सौन्दर्यकरण के लिए मूर्ति को हटा दिया गया। जिससे संत समाज आक्रोशित हो गया। मौके पर बड़ी संख्या में अखाड़ो से जुड़े संत जुटने लगे और धरने पर बैठ गये। संत समाज के धरने से प्रशासन के हाथ पाँव फूल गए। आनन-फानन में एचआरडीए सचिव व अपर कुम्भ मेलाधिकारी हरवीर सिंह मौके पर पहुंचे और संतों को मनाने का प्रयास किया। लेकिन संतो ने उनकी बात को मानने से इनकार कर दिया। संत समाज शाम तक मूर्ति को पुनः स्थापित करने की मांग पर अड़े रहे।

बड़ा अखाड़ा के अध्यक्ष श्रीमहंत महेश्वर दास महाराज ने कहा कि, आज शाम तक यहां पर भगवान श्री चंद की मूर्ति को स्थापित किया जाए और यदि ऐसा नहीं होता तो आज शाम को वह आत्मदाह कर लेंगे। संतों का कहना है कि, इसके लिए वह किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। केवल अपने आप को पीड़ा पहुंचाने का काम करेंगे।

वही सचिव हरवीर सिंह ने बताया कि, सभी चौराहों के सौंदर्यीकरण का काम चल रहा था और सौंदर्यीकरण के लिए ही इस मूर्ति को हटाया गया। लेकिन वह खेद व्यक्त करते हैं कि, उन्होंने इससे पहले साधु संतों को विश्वास में नहीं लिया। वही उन्होंने संतो को आश्वासन दिया कि, आज शाम तक मूर्ति को पुनः स्थापित करने का काम पूरा हो जाएगा।