गुड न्यूज: अब हरिद्वार में होगा डायलिसिस का संभव इलाज

अब हरिद्वार में होगा डायलिसिस का संभव इलाज

– जिलाधिकारी ने किया बंगाली हॉस्पिटल में विवेकानंद डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। धर्मनगरी में लाखों लोग बड़े पर्वों पर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं। साल भर में हरिद्वार में कई बड़े मेले भी लगते हैं और अब कुछ वक्त बाद ही महाकुंभ भी हरिद्वार में लगने वाला है। मगर उसके बावजूद भी हरिद्वार की स्वास्थ्य व्यवस्था इस लायक नहीं है कि, मरीजों का सभी प्रकार का इलाज यहां हो सके, गंभीर मरीजों को या तो ऋषिकेश के एम्स में या फिर देहरादून के लिए रेफर किया जाता है। हरिद्वार के स्थानीय निवासियों द्वारा लगातार मांग की जाती है कि, स्वास्थ्य व्यवस्था को हरिद्वार में भी दुरुस्त किया जाए। मगर उसके बावजूद भी शासन और प्रशासन द्वारा आज तक स्वास्थ्य सुविधा के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। मगर अब हरिद्वार के लोगों को डायलिसिस के लिए देहरादून या ऋषिकेश नहीं जाना पड़ेगा। उनको हरिद्वार के बंगाली हॉस्पिटल में ही डायलिसिस की व्यवस्था मिल जाएगी और आज इसका उद्घाटन जिलाधिकारी और साधु संतों द्वारा किया गया है।बता दें कि, हरिद्वार में डायलिसिस के मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, क्योंकि यहां पर ऐसी कोई भी व्यवस्था नहीं थी और मरीजों को देहरादून, ऋषिकेश या दिल्ली जाना पड़ता था मगर अब डायलिसिस के मरीज हरिद्वार में भी अपना इलाज करा सकेंगे। रामकृष्ण मिशन आश्रम और बंगाली हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट स्वामी दया दीपांकर ने बताया कि, आज मिशन के बंगाली हॉस्पिटल में पांच हाईटेक मशीन वाली विवेकानंद डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया गया। इस उद्घाटन के कार्यक्रम में जिलाधिकारी, एडीएम मैक्स हॉस्पिटल के वाइस प्रेसिडेंट और मिशन के सभी संतो ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। यहां पर सुबह 9 बजे से 4 बजे तक विवेकानंद डायलिसिस सेंटर कार्य करेगा और 1 दिन में 10 मरीजों का इलाज किया जाएगा। इस कार्य में मैक्स हॉस्पिटल के डॉक्टर भी हमें सहयोग करेंगे। यहां पर कम पैसे में मरीजों का अच्छा इलाज किया जाएगा।

               उद्घाटन करते जिलाधिकारी सी रविशंकर

जिलाधिकारी सी रविशंकर का हरिद्वार में डायलिसिस सेंटर खोले जाने पर कहना है कि, हरिद्वार में डायलिसिस की फैसिलिटी काफी कम है। क्योंकि यहां पर काफी संख्या में श्रद्धालु भी आते हैं। रामकृष्ण मिशन के माध्यम से बंगाली हॉस्पिटल में विवेकानंद डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन हुआ है। यह मरीजों के लिए काफी सस्ता भी होगा इससे मरीजों को काफी फायदा मिलेगा।

हरिद्वार में स्वास्थ्य सुविधा कम होने की वजह से बाहर से आने वाले श्रद्धालु और स्थानीय निवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है और डायलिसिस के लिए लोगों को ऋषिकेश, देहरादून या दिल्ली जाने पर मोटी रकम भी खर्च करनी पड़ती है। मगर अब हरिद्वार में ही लोगों को डायलिसिस की सुविधा कम दामों में मिल सकेगी इससे लोगों को भी काफी राहत मिल सकेगी।