चालक और परिचालक को सम्मोहित कर हजारों की ठगी। जांच में जुटी पुलिस

चालक और परिचालक को सम्मोहित कर हजारों की ठगी। जांच में जुटी पुलिस

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार के सिडकुल थाना क्षेत्रान्तर्गत ठगी का एक अनोखा मामला सामने आया है। सिडकुल थाना क्षेत्र में ठगी करने वाला एक गिरोह सक्रिय है। इस गिरोह का ठगी करने का अंदाज बड़ा अनोखा है। गिरोह के सदस्य द्वारा पहले तो किसी व्यक्ति को निशाना बनाकर सम्मोहित किया जाता है और उसके बाद व्यक्ति को बेहोश कर दिया जाता है, जिसके बाद इस गिरोह के सदस्यों द्वारा बेहोश व्यक्ति को होश में लाने की एवज में मोटी रकम बेहोश व्यक्ति के साथी से वसूल की जाती है। आज इस शातिर ठग गिरोह द्वारा हरिद्वार में राजस्थान के एक ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को अपना निशाना बनाया गया और दोनो से 92 हज़ार 5 सौ की ठगी कर ली गई। ठगी की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे खंगाले और लोगो से पूछताछ की। अब पुलिस द्वारा घटनाक्रम में जांच की जा रही है और घटनाक्रम के जल्द खुलासे की बात भी की जा रही है।

जादू टोना, किसी को सम्मोहित करना, किसी को अपने वश में करके बेहोश कर देना यह सब कुछ लोगो को पुराने जमाने की बाते लग सकती है। मगर जो ठगी की घटना हरिद्वार में घटी है और जो ट्रक ड्राइवर के बयान है उससे पता चलता है कि, आज के जमाने मे भी सम्मोहित कर जादू टोना कर किसी को वश में कर ठगी का शिकार बनाया जा सकता है। इस पूरे मामले में ठगी का शिकार हुए ट्रक ड्राइवर का कहना है कि, मैं अपना ट्रक पिछले 2 घंटे से यहां पर लेकर खड़ा हुआ था, तभी एक व्यक्ति सांप का जोड़ा लेकर आया और साँप को दूध पिलाने के लिए पैसे मांगे। मेरे द्वारा मना किये जाने के बाद वह व्यक्ति ट्रक के पास बैठ गया। मौके पर तीन अन्य व्यक्ति सांप वाले के पास आकर बैठ गए उन व्यक्तियो द्वारा हमारे से 92 हज़ार 500 रुपए ठग लिए गए। सांप वाले व्यक्ति द्वारा मेरे क्लीनर को पहले बेहोश कर दिया गया और क्लीनर को होश में लाने की एवज में सभी चारो व्यक्ति रकम लेकर मौके से रफू चक्कर हो गए। इस मामले में मेरे द्वारा पुलिस को सूचना दी गई है। पुलिस द्वारा मामले में जांच की जा रही है।

घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे सीओ विजेंदर डबराल का कहना है कि, यह राजस्थान का ट्रक है जो माल लेकर वापस जा रहा था, घटनाक्रम के समय ट्रक ड्राइवर द्वारा ट्रक को पेट्रोल पम्प पर खड़ा किया गया था। ड्राइवर के द्वारा बताया गया कि, एक व्यक्ति साँप लेकर आया और पीर पर जाने के लिए कुछ पैसे मांगे तभी एक अन्य व्यक्ति मौके पर आया और उस व्यक्ति द्वारा जादू टोना किये जाने का अभिनय किया इसी बीच ट्रक के क्लीनर को सम्मोहित कर जादू टोना कर दिया जिस वजह से क्लीनर भी अपने होश हवास में नही रहा इन दोनो व्यक्तियों द्वारा द्वारा ट्रक के ड्राइवर और क्लीनर से करीब 92 हज़ार रुपए सम्मोहित कर ठग कर लिए गए।इसमे पुलिस द्वारा जांच की जा रही है क्षेत्र में आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे भी पुलिस द्वारा खंगाले जा रहे है जल्द ही पुलिस को घटनाक्रम का खुलासा करने में सफलता मिलेगी।

ट्रक ड्राइवर और क्लीनर से के साथ शातिर तरीके से की गई इस ठगी के मामले में जहां पुलिस द्वारा जांच की जा रही है तो वही क्षेत्र में इस तरह के शातिर ठग गिरोह का सक्रिय होना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है देखने वाली बात होगी कि पुलिस द्वारा कब तक ट्रक ड्राइवर और क्लीनर के साथ की गई इस ठगी में संलिप्त लोगों को गिरफ्तार कर जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया जाता है।