हरकी पैड़ी पर खुदाई के दौरान निकली प्राचीन पैड़ियाँ, बनी चर्चा का विषय

हरकी पैड़ी पर खुदाई के दौरान निकली प्राचीन पैड़ियाँ, बनी चर्चा का विषय

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। हर की पैड़ी पर खुदाई के दौरान निकली प्राचीन पैड़ियाँ चर्चा का विषय बनी हुई है। इन पैड़ियों पर प्राचीन दुर्लभ भाषा में लिखा है। जो किसी की भी समझ से परे है सोशल मीडिया पर इन पैड़ियों की वीडियो वायरल होने के बाद जिस किसी ने भी ये सुना वो इन पैड़ियों को देखने के लिए हर की पैड़ी की तरफ दौड़ पड़ा श्री गँगा सभा के पदाधिकारियों ने इन पैड़ियों की पहचान कराने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को बुलाने की बात कही है।

दरअसल हरिद्वार में कुम्भ मेले के तहत सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है। हरकी पैड़ी पर ब्रह्मकुंड पर मरम्मत का काम चल रहा था, पुरानी पैड़ी की खुदाई के दौरान कुछ और भी पुरानी पैड़ी निकल आयी। जिस पर प्राचीन भाषा में लिखा हुआ है। सोशल मीडिया पर इन पैड़ियों की वीडियो वायरल होने के बाद लोग हर की पैड़ी की ओर दौड़ पड़े श्री गँगा सभा के पदाधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर इन पैड़ियों के पास चल रहे काम को रुकवा दिया।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों को सूचना दी, श्री गँगा सभा के महामंत्री तन्मय वशिष्ठ ने बताया कि, हर की पैड़ी पर वर्तमान में लगी पैड़ियाँ ही 100 से 150 साल पुरानी है। अब इससे भी प्राचीन पैड़ियाँ निकलने के बाद वो आर्कियोलॉजी ऑफ इंडिया के अधिकारियों से इसकी पहचान करवाएंगे वो चाहते है कि, पहचान होने के बाद हरकी पैड़ी के इतिहास के बारे में और भी जानकारी मिल सके।