पूर्व सीएम ने किया गंगा जल से भरी गाड़ियों को रवाना

पूर्व सीएम ने किया गंगा जल से भरी गाड़ियों को रवाना

– कहा सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा स्थगित करने के फैसले के हूँ सख्त खिलाफ

हरिद्वार। इस साल हरिद्वार में होने वाली विश्व की सबसे बड़ी यात्रा कांवड़ यात्रा स्थगित होने के बाद उत्तराखंड यूथ कांग्रेस ने हरिद्वार स्थित हर की पैड़ी से गँगा जल भरकर पडोसी राज्यों के दस हजार शिवालयों तक पहुँचाने का फैसला लिया है। इस क्रम में आज प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हर की पौड़ी पहुंचकर यूथ कांग्रेस के इस अभियान की विधिवत शुरुआत की और गँगा जल से भरी गाड़ियों को रवाना किया। इस दौरान हरीश रावत ने कांवड़ यात्रा और 2021 कुम्भ मेले को लेकर उत्तराखंड सरकार पर निशाना भी साधा। वही पड़ोसी देेश नेपाल से हाल के समय में रिश्तों में आई खटास पर हरीश रावत ने केंद्र सरकार को भारत के सभी पड़ोसी देशों से बिगड़ रहे संबंधों को लेकर चिंतन करने की सलाह दी है।

पडोसी राज्यों के दस हजार शिवालयों में पहुचाने के लिए हरिद्वार से गंगा जल रवाना करने पहुंचे हरीश रावत ने कहा कि, वो राज्य सरकार के कांवड़ यात्रा रोकने के फैसले के सख्त खिलाफ है। धर्मावतारो की सरकार ने ये अधर्म का काम किया है और इससे वो क्षुब्ध है। वही कुम्भ मेले के निर्माण कार्यो पर भी हरीश रावत ने सवाल उठाये। आरोप लगाया कि, कुम्भ मेले के बजट से बड़े-बड़े हुक्मरानो के घरो के आगे व्यक्तिगत घाट बनाये जा रहे है। वही हरीश रावत ने अपनी सरकार में बने अस्थाई पुलों को स्थाई करने के साथ ही हरिद्वार से ऋषिकेश तक आस्था पथ न बनने और ऋषिकेश से देवप्रयाग तक वैकल्पिक सड़क न बनाने पर भी नाराजगी व्यक्त की।

वही पड़ोसी देश नेपाल से बिगड़ते संबंधों पर हरीश रावत का कहना है कि, भारत का नेपाल से बेटी-रोटी का नाता है। वर्तमान समय मे केंद्र की भाजपा सरकार के कार्यकाल में हमारे अपने सभी पड़ोसी देशों से संबंध खराब होते जा रहे है। नेपाल, भूटान, म्यांमार, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश जैसे पड़ोसी देशों से हाल में हमारे संबंध खराब हुए है। पड़ोसी देशों से खराब हो रहे संबंधों पर केंद्र सरकार को चिंतन करने की जरूरत है।

हरिद्वार पहुंचे हरीश रावत केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार को घेरते नज़र आए। जहां हरीश रावत ने पड़ोसी राज्यो के दस हज़ार शिवालयों के लिए हरकी पैड़ी से गंगा जल को रवाना किया, तो वहीं हरीश रावत ने कांवड़ यात्रा और 2021 कुम्भ मेले को लेकर उत्तराखंड राज्य सरकार पर निशाना भी साधा। साथ ही पड़ोसी देशों से रोजाना बिगड़ रहे संबंधों को लेकर केंद्र की भाजपा सरकार को इस विषय में चिंतन करने की सलाह भी दी।