Exclusive: अयोध्या फैसले के बाद न्यू अयोध्या का मास्टर प्लान तैयार

अयोध्या फैसले के बाद न्यू अयोध्या का मास्टर प्लान तैयार

 

अयोध्या। अयोध्या के नये मास्टर प्लान में इर्द-गिर्द के छोटे बड़े 90 गाँव शामिल किये गए हैं। इस सम्बन्ध में मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार की बैठक में मास्टर प्लान तैयार करने वाली ऐजेंसी स्टेट साल्टी सिस्टम लिमिटिड कोलकता को एक वर्ष का समय दिया गया है।अयोध्या को भीड़-भाड़ से निजात दिलाने के लिए स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों, सांस्कृतिक/ऐतिहासिक स्थलों, हैरिटेज एवं हरे-भरे पार्कों को मुख्य मार्ग से जोड़ा जाएगा।

 

बताते चलें कि, प्रयागराज की तरह साधु-संतों के चित्रों की भव्यता बनाये रखने के लिए पेन्टिंग को नये मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। धार्मिक नगरी अयोध्या के सड़को का विस्तार एवं चौड़ीकरण करने का मास्टर प्लान में शामिल किया गया है। आधुनिक सुख-सुविधा से युक्त होटल, रिसोर्ट को भी मास्टर प्लान में जगह दी गई है।

Advertisements

 

मठ मन्दिर, कुंडों के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए उनका जीरणोद्वार, परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण करना, प्रमुख मार्गों, गलियों के विकास, के साथ जिले के आस-पास पौराणिक एवं धार्मिक स्थलों तक पहुंचने के लिए आवश्यक संसाधनों को मुहैया कराना मास्टर प्लान में शामिल है।