भवन कर/दुकान किराया विलंब शुल्क माफी के संबंध में मंडल आयुक्त को सौंपा ज्ञापन: नेगी

Raghunath singh negi

भवन कर/दुकान किराया विलंब शुल्क माफी के संबंध में मंडल आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

 

देहरादून। नगर पालिका परिषद, विकासनगर क्षेत्र अंतर्गत भवन स्वामियों एवं दुकानदारों के भवन कर एवं विलंब शुल्क माफ किए जाने की मांग को लेकर जनसंघर्ष मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल ने आज दिनांक- 27/11/19 दिन बुधवार को मोर्चा अध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी के नेतृत्व में आयुक्त, गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन से मुलाकात कर उनको ज्ञापन सौंपा है।

 

बता दें कि, मंडल आयुक्त रमन ने मामले में प्रस्ताव बनाकर शासन में भेजने एवं जिला अधिकारी को तत्काल आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। मोर्चा अध्यक्ष ने बताया कि, वित्तीय वर्ष 2005-06 से 2015 -16 तक भवन कर 10 फ़ीसदी की दर से वसूला गया। जबकि सम्परीक्षा विभाग द्वारा 12.50 फ़ीसदी की दर से वसूलने के निर्देश दिए गए। उक्त के खिलाफ पालिका बोर्ड द्वारा दिनांक- 22/12/18 को प्रस्ताव पारित कर कालातीत हो चुकी 2.5 % की मांग को खारिज कर दिया गया। जिसकी धनराशि 44.39लाख थी।

भवन कर/दुकान किराया विलंब शुल्क माफी के संबंध में मंडल आयुक्त को सौंपा ज्ञापन

Advertisements

नेगी ने यह भी कहा कि, इसके साथ-साथ पालिका के स्वामित्व वाली 88 दुकानों का किराया विलंब से जमा होने पर 12.50 फीसदी अधि घोषित होने के कारण दुकानदारों के आग्रह पर पालिका बोर्ड द्वारा दिनांक- 17/4/18 के द्वारा विलंब शुल्क 33.31 लाख माफ करने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया, तथा उक्त के क्रम में पालिका परिषद द्वारा दिनांक- 22/02/19 के माध्यम से पत्र आयुक्त गढ़वाल को प्रेषित किया गया था।

 

अध्यक्ष रघुनाथ ने बताया कि, क्षेत्र की जनता की मांग पर मोर्चा द्वारा पूर्व में भी उक्त मामले को उठाया गया था, जिसके क्रम में आयुक्त द्वारा पालिका परिषद से आख्या एवं दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए थे। अनुपालन में पालिका परिषद द्वारा नवंबर 2019 को दस्तावेज आयुक्त, गढ़वाल को प्रेषित किए जा चुके हैं। मोर्चा प्रतिनिधिमंडल में- भीम सिंह बिष्ट, सुशील भारद्वाज आदि उपस्थित थे।