बिग ब्रेकिंग: भारी बारिश के मद्देनजर कल इन जिलों में अवकाश घोषित। देखें आदेश

भारी बारिश के मद्देनजर कल इन जिलों में अवकाश घोषित। देखें आदेश

उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में भारी बारिश के रेड अलर्ट के चलते बुधवार 23 अगस्त को जिलाधिकारी ने अवकाश घोषित किया है। आदेश जारी करते हुए बताया गया है कि, 22 से 26 अगस्त तक अगले 5 दिनों के लिए मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार 23 अगस्त को हरिद्वार में रेड अलर्ट के तहत कहीं-कहीं भारी एवं बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

जिसके तहत कक्षा 1 से 12 तक के विद्यालयों सहित आंगनबाड़ी एवं मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को बुधवार 23 अगस्त को अवकाश घोषित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे विद्यालय जिनमें परीक्षा चल रही है, वह यथावत चलती रहेगी।

देहरादून के स्कूलों में अवकाश घोषित

देहरादून राजधानी देहरादून के कल सभी सरकारी गैर सरकारी विद्यालय कक्षा 12 तक बंद रहेंगे जिलाधिकारी सोनिका मीणा ने बताया है कि, मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए कल कक्षा 12 तक सभी स्कूल विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे शिक्षा विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि इन आदेशों का सख्ती से पालन कराए।भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून द्वारा दिनांक 22 अगस्त, 2023 को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 23 अगस्त, 2023 को जनपद देहरादून में कही-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र वर्षा होने का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वर्तमान में जनपद के समस्त क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा को दृष्टिगत संवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की सम्भावना बढ़ जाती है। इससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित हो सकती है।

अतः आपदा न्यूनीकरण के दृष्टिगत जनपद के कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दिनांक 23.08.2023 को एक दिन का अवकाश घोषित किया जाता है।

अतएव जनपद समस्त शासकीय / गैर शासकीय एवं निजी स्कूलों के साथ सभी आंगनबाडी केन्द्र दिनांक 23.08.2023 को बन्द रहेंगे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्त समस्त शैक्षणिक संस्थाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में उक्त आदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करायेंगे।

नैनीताल के स्कूलों में भी छुट्टी घोषित

भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून के द्वारा दिनांक 22 अगस्त 2023 को सायं 06:00 बजे जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 23 अगस्त, 2023 से 24 अगस्त, 2023 तक जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई हैं।

साथ ही वर्तमान समय में जनपद के समस्त ( पर्वतीय एवं मैदानी) क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है जिसके फलस्वरूप नदियों / नालों / गधेरों में तेज जल प्रवाह आने की सम्भावना है।

तत्क्रम में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिनांक 23.08.2023 (बुद्धवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते हैं।

अतः मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी को देखते हुए दिनांक 23.08.2023 (बुद्धवार) को जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाएं ) एवं समस्त आगनवाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

कुमाऊं मंडल में मूसलाधार बारिश के आसार

मौसम विभाग देहरादून से प्राप्त मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखण्ड के कुमॉऊ क्षेत्र में दिनांक 23/08/2023 (बुधवार) से 24/08/2023 (गुरुवार) को रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी फिंचाराम ने समस्त अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है तथा क्षेत्र में तैनात समस्त अधीनस्थ कार्मिकों व संसाधनों को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए है।

विशेषतः जनपद में पेड़़ों के गिरने से यातायात बाधित होने के दृष्टिगत पेड़ों के त्वरित निस्तारण के साथ सतर्कता बनाने के निर्देश दिए, वर्षा के उपरान्त बैराज नदियों/नालों में तेज जल प्रवाह के दृष्टिगत संवेदनशील स्थानों में टीमें तैनात करने को कहा गया हैं।

अपर जिलाधिकारी फिंचाराम ने लोक निर्माण विभाग के समस्त खण्डों को भूस्खलन से संवेदनशील मार्गो पर उक्त अवधि में JCB मशीनों एंव गैंग कार्मिकों की तैनाती 24×7 सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

उन्होंने जिला/परगना/विकासखण्ड एंव संबधित क्षेत्र में अधिकारियों को अपने-अपने मुख्यालय पर बने रहने तथा अपने मोबाइल फोन ऑन रखने के निर्देश दिए तथा प्रत्येक घण्टे की आपदा संबधी सूचना तहसील कंट्रोल रूम एंव जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र को 05942-231178/231179 तथा टोल फ्री नंबर (1077) पर आवश्यक रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

पुलिस प्रशासन ने जनता से की अपील

दिनांक 22 से 25 अगस्त 2023 तक मौसम विभाग द्वारा रेड व आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान उत्तराखण्ड के कुछ जनपदों में भारी से बहुत बारिश हो सकती है। कृपया अलर्ट रहें। अनावश्यक यात्रा करने से बचें। किसी भी आपात स्थिति पर 112 पर कॉल करें।

तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेशभर में मंगलवार से अगले तीन दिन तक भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने 22 अगस्त को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, टिहरी और बागेश्वर जिले में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया। वहीं, हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली, ऊधमसिंह नगर और पिथौरागढ़ जिले के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 23 और 24 अगस्त को टिहरी, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। कहा, इन तीन दिनों में प्रदेश भर के सभी इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है।