बड़ी खबर: विकासनगर के जाखन गाँव में भू धंसाव से मकान जमींदोज। गाँव छोड़ सुरक्षित स्थानों पर पहुँचे ग्रामीण

विकासनगर के जाखन गाँव में भू धंसाव से मकान जमींदोज। गाँव छोड़ सुरक्षित स्थानों पर पहुँचे ग्रामीण

विकासनगर। बिन्हार के जाखन गाँव में आपदा ने किया बड़ा प्रहार, भू धंसाव से मकान जमींदोज, गाँव छोड़ सुरक्षित स्थानों पर पहुँचे ग्रामीण। बताते चलें कि, बुधवार को विकासनगर के बिन्हार क्षेत्र से बड़ी खबर सामने आई है।

जहां जाखन गाँव सहित आस-पास का बड़ा इलाका भू धंसाव के कारण तेजी से नीचे की ओर धंस रहा है। दोपहर के वक़्त जाखन गाँव में एक-एक कर कुछ मकानों में हलचल हुई, जिससे लोग घबरा गये इससे पहले ग्रामीण कुछ समझ पाते एक मकान की दीवार गिर गयी।

दूसरे मकान के पिलर गिर गये और देखते ही देखते कुछ मकान पूरी तरह से जमीदोज हो गये घटना से गाँव में चीख पुकार मच गयी आनन फानन में लोग औरतों बच्चों और अपने पालतू मवेशीयों के साथ अपना सब कुछ पीछे छोड़ कर तुरंत ही सुरक्षित स्थानों की ओर भागे।

ग्रामीणों ने अपने वाहन, बाइक, कार इत्यादि भी गाँव में ही छोड़ दिये। देखते ही देखते गाँव के अधिकांश मकान भू धंसाव से क्षतिग्रस्त हो गये गाँव की ज़मीन में बड़ी दरारे देखी जा रही हैं।

इससे पहले गाँव के उपरी हिस्से में भू धंसाव से बड़ा लैंड स्लाइड देखने को मिला था जिसके चलते ग्रामीण पहले से ही सचेत हो गये थे बहरहाल डर के मारे कोई गाँव के नजदीक नहीं जा रहा है।

इससे पहले गाँव के उपरी हिस्से में दो दिन पहले लांघा मटोगी मुख्य मोटर मार्ग पर भू धंसाव के कारण दरारें आने के कारण मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। संभवतः तभी से धीरे-धीरे भू धंसाव ने गाँव को अपनी चपेट में ले लिया। जाखन गाँव मद्रसू ग्राम पंचायत का मजरा बताया जा रहा है जहां लगभग 15 परिवार निवासरत हैं।

मौके पर आसपास के गाँवों के लोग जाखन गाँव के लोगों की मदद करने पहुँचे हैं। ग्रामीणों ने विकासनगर कोतवाली पुलिस को घटना की जानकारी दी है। मौके पर राहत बचाव के लिये SDRF और कोतवाली पुलिस विकासनगर की टीम पहुँच चुकी है जिला प्रशासन को भी घटना की जानकारी दी गयी है।

बताते चलें पिछले दिनों पूरे बिन्हार क्षेत्र में भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ था मुख्य मार्गों सहित ग्रामीण मार्ग तब ही से बंद हैं ऐसे में समस्याओं का और ज्यादा बढ़ना भी यहाँ निश्चित ही दिख रहा है।