अपडेट: बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को अब घर बैठे ही मिल जायेगी छायाप्रति, ऐसे करे आवेदन

बोर्ड परीक्षा में मिले अंकों से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को अब घर बैठे ही मिल जायेगी छायाप्रति, ऐसे करे आवेदन

देहरादून। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में जो परीक्षार्थी अपने उत्तर पुस्तिका में परीक्षक की ओर से दिए गए अंकों को देखना चाहते है, उनके लिए उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने बोर्ड की मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की छायाप्रति देने की व्यवस्था की है।

इस व्यवस्था के लिए परीक्षार्थी को ई चालान शुल्क जमा करना होगा। दरअसल बोर्ड परीक्षा के प्राप्त अंकों से असंतुष्ट परीक्षार्थियों को अपनी उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति घर बैठे ही मिल जाएगी।

इसके अलावा अपनी उत्तर पुस्तिका की जांच कराने को स्क्रूटनी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि चालान शुल्क के तौर पर 400 रूपये प्रति विषय का चालान लेखा शीर्षक के खाते में जमा करना होगा।

इसके अतिरिक्त एक आधार कार्ड की स्वप्रमाणित छायाप्रति समेत आवेदन पत्र परिषद कार्यालय में भेजकर मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका मंगा सकते हैं। इसके बाद उत्तर पुस्तिका डाक द्वारा घर में ही भेज दी जाएगी।

साथ ही कोई छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका की स्क्रूटनी यानी दोबारा चेक करानी है तो 100 रूपये प्रति विषय की दर से ई चालान के जरिये किसी भी राजकोष या एसबीआइ में लेखाशीर्षक के खाते में जमा कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक एक अंक पत्र की छायाप्रति, ई चालान की मूल प्रति और स्क्रुटनी कराने के लिए आवेदन पत्र परिषद कार्यालय को भेज सकते हैं।

सचिव नीता तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित होने के 30 दिन के भीतर आवेदन परिषद कार्यालय को मिलना जरूरी है।

स्क्रूटनी के नियम

स्क्रूटनी के लिए कुछ नियम व शर्तें भी तय किए गए हैंस्क्रूटनी के दौरान छात्र की उत्तर पुस्तिका दोबारा नहीं जांची जाएगी।

उत्तर पुस्तिका में कोई नंबर जांचने छूटने, नंबर जोड़ने में गलती होने व भीतर व बाहर के पेज में नंबरों का अंतर होने पर उसे सुधारा जाएगा। इसी कड़ी में किसी प्रश्न के उत्तर में नंबर बढ़ाए नहीं जाएंगे।