ब्रेकिंग: पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा पास करने वाले 90 अभ्यार्थियों को UKPSC ने किया बाहर। सूची जारी

पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा पास करने वाले 90 अभ्यार्थियों को UKPSC ने किया बाहर। सूची जारी

उत्तराखंड में पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा पास करने वाले 90 अभ्यार्थियों पर लोक सेवा आयोग ने बड़ा कदम उठाया है। इन सभी अभ्यार्थियों को समय पर दस्तावेज नहीं दिखाने की वजह से आयोग ने बाहर का रास्ता दिखाया है।

दरअसल, आयोग की तरफ से ये परीक्षा पास करने वाले अभ्यार्थियों को दस्तावेज के सत्यापन के लिए बुलाया गया था, लेकिन इनमें से 90 ऐसे अभ्यार्थी थे, जो दिए गए समय सीमा के अंदर अपने दस्तावेज लेकर नहीं पहुंचे, जिसके बाद आयोग ने इन्हें बाहर करने का फैसला ले लिया है।

लोक सेवा आयोग ने पटवारी लेखपाल भर्ती परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को अभिलेख सत्यापन के लिए बुलाया गया था। इसके लिए 24 अप्रैल से 4 मई तक का समय दिया गया था।

जिसमें अभ्यार्थियों को अपने अभिलेखों का सत्यापन कराना आवश्यक था, लेकिन जब इनमें से 90 अभ्यार्थी अपने दस्तावेज लेकर आयोग में नहीं आए तो फिर ये बड़ा कदम उठाया गया है।

90 अभ्यार्थियों को आयोग ने बाहर किया

जिन अभ्यार्थियों के अभिलेखों का आयोग के द्वारा सत्यापन नहीं हो पाया है अब वो लोग इस परीक्षा को पास करने के बावजूद सरकारी नौकरी नहीं कर पाएंगे। उन्हें इससे बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। इन 90 अभ्यार्थियों में 5 दिव्यांग अभ्यार्थी भी शामिल हैं।

इन्हें दिव्यांग कोटे में जगह दी गई थी, लेकिन ये भी अपने दिव्यांगता का प्रमाण पत्र नहीं दिखा पाए। जिसकी वजह से इन सभी को भी पटवारी लेखपाल भर्ती से बाहर कर दिया गया। अब ये अभ्यार्थी आगे की भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।

राज्य लोक सेवा आयोग ने पीसीएस-जे प्री परीक्षा में श्रेणीवार न्यूनतम अंकों की अर्हता की जो सूचना पूर्व में जारी की थी, उसमें ओबीसी संग ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग श्रेणी भी प्रकाशित हो गई थी।

आयोग ने इसे अलग कर दिया है। अब परीक्षा पास करने के लिए सामान्य श्रेणी को 35 प्रतिशत, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 35 प्रतिशत, ओबीसी को 30 प्रतिशत, एससी-एसटी को 25 प्रतिशत अंक लाने अनिवार्य होंगे।

वेबसाइट पर जारी की सूची

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पटवारी लेखपाल भर्ती प्रक्रिया से बाहर किए गए अभियार्थियों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर भी डाल दी है। उनके रोल नंबर को वेबसाइट में जारी कर दिया गया है। ऐसे अभ्यार्थी आयोग की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।