बड़ी कार्यवाही: एक उपनिरीक्षक ससपेंड, पांच लाइन हाजिर। 09 के खिलाफ जांच के आदेश

एक उपनिरीक्षक ससपेंड, पांच लाइन हाजिर। 09 के खिलाफ जांच के आदेश

हल्द्वानी। पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं क्षेत्र डॉ. नीलेश आनंद भरणे द्वारा जनपद उधम सिंह नगर के पंतनगर रूद्रपुर सर्कल का आदेश कक्ष (OR) लेकर निम्न बिंदु पर समीक्षा कर निम्न कार्रवाई की गई।

उप निरीक्षक मनोज कुमार द्वारा अपने कार्य क्षेत्र किरतपुर ढाल पर ठेलों पर अवैध रूप से शराब की बिक्री होने तथा सिडकुल से महिलाओं की आवाजाही के दौरान उनसे होने वाली छेड़खानी पर लापरवाही बरतने के लिए निलंबित किया गया।

उप निरीक्षक ललित चौधरी, एंबीराम, मुकेश रावत, विकास रावत, अनुराग सिंह द्वारा अनावश्यक रूप से अभियोग की विवेचना में लापरवाही बरतने तथा लंबित रखने पर लाइन हाजिर किया गया।

इसके अतिरिक्त 9 मामलों में प्रारंभिक जांच के आदेश दिए

उप निरीक्षक दिनेश परिहार द्वारा अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा कार्य करने पर ₹1500 का नगद पुरस्कार भी दिया गया।

परफारमेंस अप्रेजल के आधार पर कांस्टेबल से लेकर क्षेत्राधिकारी तक के कार्यों की समीक्षा।

रम्पुरा चौकी इंचार्ज द्वारा साल में NDPS एक्ट के मात्र 02, आबकारी अधिनियम के कुल 12 व शस्त्र अधिनियम की 3 निरोधात्मक कार्यवाही की गई हैं। जबकि रम्पुरा क्षेत्र में नशे व शराब के सम्बन्ध में आय दिन शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं।

इस सम्बन्ध में पर्याप्त कार्यवाही न किये जाने पर रम्पुरा चौकी इन्चार्ज उ०नि० अम्बी राम को लाईन हाजिर किया गया।

उ०नि० मुकेश रावत द्वारा 04 माह में कुल 32 एम०वी० एक्ट के चालान किये गए एवं वर्ष में प्राप्त कुल 22 विवेचनाओं में से किसी का भी निस्तारण नहीं किया गया, जिस कारण उ०नि० को लाईन हाजिर किया गया।

उ०नि० विकास रावत द्वारा आदेश कक्ष में अपना विवेचना रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किया गया तथा वर्ष में प्राप्त 51 एन०बी०डब्ल्यू में से किसी की भी तामील नहीं कराई गई जिस कारण उ०नि० को लाईन हाजिर किया गया।

उ०नि० अनुराग सिंह द्वारा आदेश कक्ष में अपना विवेचना रजिस्टर प्रस्तुत नहीं किया गया तथा पर्फौर्मैन्स एपरेज़ल शीट नहीं भेजी और वर्ष 2021 के 13 अभियोग अकारण लम्बित है, जिस कारण उ०नि० को लाईन हाजिर किया गया।

उ०नि० ललित चौधरी द्वारा धोखाधडी के अभियोगों को लम्बे समय से अकारण लम्बित रखते हुए विवेचना में अभी तक नामजद अभियुक्तों की स्थित स्पष्ट न किये जाने पर उक्त उ०नि० को लाईन हाजिर किया गया।

आई जी द्वारा बताया गया कि, लापरवाही बरतने पर किसी को बख्शा नहीं जाएगा। साथ ही अच्छा कार्य करने वालों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।