पहल: हरिद्वार में अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए चीता पुलिस का गठन। SSP ने दिखाई हरी झंडी

हरिद्वार में अपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए चीता पुलिस का गठन। एसएसपी ने दिखाई हरी झंडी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार जिले में लगातार बढ़ रहे अपराध की रोकथाम के लिए हरिद्वार एसएसपी द्वारा 10 चीता बाइक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। चीता पुलिस का गठन हरिद्वार में अपराध की घटना को अंजाम देकर फरार होने वाले आरोपियों को पकड़ने के लिए किया गया है।

चीता बाइक पुलिस को हर सुविधा से लैस किया गया है, जिससे तुरंत ही घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर कार्रवाई की जा सके।

हरिद्वार में महिलाओं के साथ चेन स्नेचिंग की घटनाएं बढ़ रही थी, साथ ही अपराधी कई घटनाओं को अंजाम देकर मौके से फरार हो जाते थे। अब चीता पुलिस ऐसी घटनाओं को रोकने की कार्रवाई करेगी।

हरिद्वार एसएसपी अजय सिंह का कहना है कि, चीता पुलिस की प्राथमिकता कंट्रोल रूम पर आने वाली सूचना को सुनना होता है। फील्ड में जब चीता पुलिस कार्य करती है तो लोगों में विश्वास होता है। क्योंकि चीता पुलिस घटनाओं को रोकने में अहम योगदान निभाती है।

इसी को देखते हुए हमारे द्वारा 10 चीता पुलिस बाइक को शहर में लगाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसका गठन किया जाएगा। चीता पुलिस को हर सुविधा से लैस किया गया है। अपराधिक घटनाओं को रोकने में यह एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाएगी।

उत्तराखंड में क्राइम की रोकथाम के लिए उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी बीएस सिद्धू द्वारा सीपीयू का गठन किया गया था, मगर सीपीयू सिर्फ चालान काटने तक ही सीमित रही, अपराधिक घटनाओं को रोकने में नाकाम।

अब देखना होगा कि, चीता पुलिस के गठन के बाद हरिद्वार में लगातार बढ़ रही अपराधिक घटनाएं रुकने का नाम लेगी या नहीं यह तो आने वाला समय ही बताएगा।