धार्मिक: जानिए गोवर्धन पूजा का सही समय और विधि। सिर्फ एक क्लिक में….

जानिए गोवर्धन पूजा का सही समय और विधि। सिर्फ एक क्लिक में….

Govardhan Puja 2022 : हर साल हम सभी दिवाली के अगले दिन गोवर्धन पूजा मनाते हैं, लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। इस साल दिवाली के अगले दिन यानि आज 25 अक्टूबर मंगलवार को सूर्य ग्रहण है, इसलिए गोवर्धन पूजा आज नहीं है, बल्कि कल 26 अक्टूबर दिन बुधवार को मनाई जाएगा।

गोवर्धन पूजा को अन्नकूट के नाम से भी जानते हैं। गोवर्धन पूजा के दिन भगवान श्रीकृष्ण और गोवर्धन पर्वत की पूजा करते हैं। भगवान श्रीकृष्ण को अन्नकूट का भोग लगाते हैं।

पंचांग के अनुसार, हर साल कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को गोवर्धन पूजा करते हैं। इस साल कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा तिथि का प्रारंभ आज 25 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 48 मिनट से हुआ है और यह कल 26 अक्टूबर को प्रात: 05 बजकर 12 मिनट तक है।

गोवर्धन पूजा 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

गोवर्धन पूजा 2022 तिथि– 26 अक्टूबर, बुधवार

प्रतिपदा तिथि आरंभ– 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 18 मिनट से

प्रतिपदा तिथि समाप्त– 26 अक्टूबर को दोपहर 2 बजकर 42 मिनट पर

गोवर्धन पूजा शुभ मुहूर्त– सुबह 6 बजकर 29 मिनट से 8 बजकर 43 मिनट तक

पूजा की कुल अवधि– 2 घंटे 14 मिनट

पूजा विधि

26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा के लिए सबसे पहले सुबह स्नान-ध्यान से निवृत हो जाएं। इसके बाद शुभ मुहूर्त में घर के आंगन में गोवर्धन का चित्र बनाएं। इसके बाद उस पर अक्षत, रोली, खीर, बताशे, जल, दूध, पान, केसर, फूल और दीपक जलाकर भगवान गोवर्धन के विधि-विधान से पूजा करें।

इसके साथ ही भगवान की आरती भी करें। मान्यता है कि, इस दिन शुद्ध हृदय के भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने पर हर मनोकामना पूरी होती है। इसके अलावा इस दिन पशुधन गाय की पूजा का भी विधान है। ऐसे में विधिपूर्वक गाय की पूजा करें।