वीडियो: ढोलावन चौकी पर चल रही अवैध वसूली। बेखर प्रशासन

ढोलावन चौकी पर चल रही अवैध वसूली। बेखर प्रशासन

 

रिपोर्ट- दिलीप अरोरा
शक्तिफार्म। सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए अंदर और बॉर्डर पर प्रत्येक राज्य महत्वपूर्ण चौकिया बनाते हैं। इन चौकियो का कार्य ही होता हैं कि, चौकन्ना रहकर और एक सच्चे पहरी बनकर राज्य की सीमा पर डटे रहना और किसी भी अपराधी को अंदर आने से रोकना व राज्य को अपराध मुक्त रखना।

लेकिन आजकल शक्तिफार्म रोड पर बाराकोटी वन क्षेत्र में ढोलावन चौकी पर जमकर अवैध वसूली की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन चोकियो की जिम्मेदारी हैं कि, वन उपज खनिज की चोरो से सुरक्षा, पर यह अपना दायित्व ही भूल गये।

अगर बॉर्डर पर बनी चौकीयों मे तैनात लोग ही भ्रष्ट हो जाये और बॉर्डर मे प्रवेश करने और जाने वाले वाहनों से ही पैसो की उगाही करने लग जाये, तो कोई राज्य कैसे सुरक्षित रह सकता हैं, यह न केवल सुरक्षा से खिलवाड़ हैं, बल्कि राजस्व को भी भारी चोट पहुंचाने का कार्य हैं।

हम और हमारी टीम आज एक महत्वपूर्ण कवरेज कर एक अवैध वसूली का खुलासा करने जा रहे हैं। इन लोगो को न मुख्यमंत्री का भय हैं और न ही जिले के तेज तर्रार कप्तान बरिंदर जीत सिंह का। जहाँ अवैध वसूली ट्रको से हो रही हैं, वह जगह हैं उधम सिंह नगर का शक्तिफार्म रोड। यहाँ पर बाराकोटी वन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ढोलावन चौकी।

यहाँ से प्रतिदिन चोरगलिया से 400 से 500 ट्रक या इससे भी ज्यादा गुजरते हैं और इस चौकी पर कुछ लोग सादे कपड़ो में दिन-रात खडे रहकर प्रत्येक ट्रक से पैसे उगाने का कार्य कर रहे होते हैं, वो भी तब ज़ब चौकी परिसर में दो दरोगा भी तैनात होते हैं, अब आप इस वसूली के खेल को समझ सकते हैं।

उगाही के लिए जिन लोगो को चूना गया हैं, वह आम गरीब इंसान हैं। ताकि अगर कभी कोई अधिकारी आये तो इन लोगो को पकड़वाकर खुद का दामन साफ कर लिया जाये।

शक्तिफार्म ढ़ोलावन चौकी पर हो रही अवैध वसूली

जिले मे कुछ दिन पूर्व कप्तान बरिंदर जीत सिंह की बड़ी कार्यवाही मे पुलिस वालो के नपने के बाद भी कुछ लोग अभी भी प्रशासन के लिए चैलेन्ज बन रहे हैं।

शक्तिफार्म मार्ग पर पहली वन चौकी ढोलावन जो बाराकोटि वन क्षेत्र के अंतर्गत आती हैं, यहाँ पिछले कुछ हफ्तों से या इससे भी ज्यादा समय हो सकता हैं कुछ लोग सादे कपड़ो मे वन विभाग का बैरियर गिराकर चोरगालिया से आने वाले ट्रको को रोकर अवैध उगाही कर रहे हैं और वो भी खुलम खुल्ला।

यह प्रत्येक ट्रक से पैसे लेते हैं कुछ ट्रक को पहले से हाथ दे देते हैं और वह ट्रक बिना रुके इनको पैसे देता हुआ चला जाता हैं। उसको रोक कर न उअके कागज चैक होते हैं न रॉयलटी।

डीएफओ साहब इन पर कब होगी कार्यवाही

यहाँ की जनता भी इस अवैध उगाही से परेशान हैं। क्योंकि यहाँ से ट्रक बहुत तेजी से गुजरते हैं, यहाँ दोनों तरफ आबादी हैं। कोई बच्चा कभी भी सड़क पर आ सकता हैं, और हादसा हो सकता हैं। लेकिन ढोलावन चौकी के बहार खडे लोगो को इससे कोई मतलब नहीं, उनको सिर्फ उगाही से मतलब है। न ओवर लोड से, न नियमों का उलंघन करते आ रहे ट्रको से।

डीएफओ साहब इस अवैध वसूली से न सिर्फ राज्य का बल्कि, विभाग का नाम भी बदनाम हो रहा हैं। साथ ही आपकी साख पर भी यह लोग सवाल खड़ा कर सकते हैं। यहाँ की जनता भी आपकी तरफ आंखे गड़ाए बैठी हैं। यह वसूली भी तब होती हैं, ज़ब यहाँ वन दरोगा भी अंदर मौजूद होते हैं।

कप्तान की ओवर लोडिंग पर कार्यवाही पर बट्टा बैठाते उगाहीकर्ता

जिले के कप्तान ने कितनी मेहनत कर 26 फरवरी को अवैध खनन और ओवर लोडिंग वालो को कड़ा सन्देश देते हुए कठोरतम कार्यवाही की थी। जिसमे कुछ पुलिस वालो पर भी मुकदमा हुआ। इस कार्य की पुरे राज्य मे तारीफ हो रही हैं।

तो अब शक्ति फार्म मार्ग पर ढ़ोला वन चौकी मे अधिकारियो की मिलीभगत से ट्रको से पैसा उगाया जा रहा हैं और ओवरलोड को बढ़ावा दिया जा रहा हैं। अब यहाँ भी कप्तान को अपना रोद्र रूप दिखाने की जरूरत हैं।

कप्तान साहब एक नजर ढोला वन चौकी पर भी

जिस तरह किच्छा मे टोल प्लाजा पर जिले के कप्तान ने ओवरलोडिंग पर कार्यवाही को अंजाम दिया तो अब वही एक और ऐसी कार्यवाही की जरूरत हैं। कप्तान साहब कभी भी अचानक गुपचुप तरीके से ढोला वन चौकी आ सकते हैं और अवैध वसूली की पूरी पिक्चर देख सकते हैं। इस पर कार्यवाही करने की भी जरूरत हैं, ताकि इनको पता चल सके कि, बरिंदर जीत सिंह के होते हुए अवैध वसूली नहीं हो सकती।

ट्रको से पैसा लेना हमारा नियम नहीं

इस पर ज़ब रेंजर जेपी से बात की और अवैध वसूली की बात बताई तब उन्होंने कहा कि, मै दो दिन बाद आऊंगा फिर देखता हुँ और यदि ऐसा हो रहा हैं, तो यह पूरी तरह गलत हैं। हमारा कोई नियम नहीं हैं कि, ट्रको से ऐसे पैसे लिए जाये- रेंजर जेपी डिमरी