गजब: बीस वर्षों से अधर में लटका रिखणीखाल सिलबेडी का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

बीस वर्षों से अधर में लटका रिखणीखाल सिलबेडी का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

कब तक बनेगा, रिखणीखाल प्रखंड के अन्तर्गत ग्राम सिलबेडी का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आई टी आई) का निर्माणाधीन भवन? कोई तो बताये।

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल
रिखणीखाल। प्रकृति की गोद व हिमालय की पर्वत शृंखलाबद्ध पहाडियों में बसा “सिलबेडी” का विहंगम दृश्य देखकर ऐसा लगता है कि, स्वर्ग यहीं है। लेकिन विकास के दृष्टिकोण से लगता नहीं।

ये छायाचित्र हैं, रिखणीखाल के अन्तर्गत सिलबेडी में निर्माणाधीन भवन आई टी आई कॉलेज का जो सन 2001 से बनता आ रहा है, लेकिन अभी तक अधर में लटका हुआ है,मानो आगरा का ताजमहल बन रहा हो। अब इसी से सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि, रिखणीखाल विकास में कौन से पायदान पर खड़ा है।

इस भवन को बनते-बनते बीस साल से ज्यादा का वक्त गुजर रहा है। जो निर्माण बीस साल पहले हुआ है, वह भी आधा जीवन काट चुका है। फिर वो मजबूती कहाँ से आयेगी। स्थानीय जनता का अनुमान है कि, इस हालत में कम से कम दस साल और लगेंगे।

क्षेत्र के स्कूल कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे इसे देखते-देखते अब ऊब गये हैं। वे कहते हैं कि, हमारे लिए तो नहीं बन सकेगा। लेकिन हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए प्रशिक्षण मिल ही जायेगा।

अब अन्त में कथा का सार यह है कि, शासन-प्रशासन कोई तो सुध ले, इस भवन की या फिर ग्राम द्वारी में दस साल पहले बने खंडहर भवनों जैसी स्थिति न हो।