वरिष्ठ पत्रकार की शिकायत पर हरकत में आया मंडी प्रशासन। जारी की फल-सब्जियों की रेट लिस्ट

वरिष्ठ पत्रकार की शिकायत पर हरकत में आया मंडी प्रशासन। जारी की फल-सब्जियों की रेट लिस्ट

 

देहरादून। गत दिवस देहरादून डीएम जनता दरबार में फल-सब्जी ठेली व्यापारियों द्वारा आम जन से निर्धारित कीमतों से अधिक मुनाफाखोरी की शिकायत किए जाने के बाद मंडी प्रशासन हरकत में आ गया है। आज सुबह इनके लिए रेट लिस्ट जारी कर दी गई है। साथ ही यह सख्त चेतावनी दी गई है कि, यदि किसी ने आम जन से अधिक कीमतें वसूली तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

देहरादून निवासी वरिष्ठ पत्रकार भूपेेंद्र कुुुमार ने जनहित में जिलाधिकारी देहरादून के जनता दरबार में शिकायत दर्ज़ करवाई। उन्होंने अनुरोध करते हुए कहा कि, उत्तराखंड राज्य में लॉकडाउन जैसी स्थिति उत्पन्न हो रखी है। उत्तराखंड के जिला देहरादून में वीकेंड में शनिवार एवं रविवार को पूर्णतया बंद है तथा अन्य दिनों 2:00 बजे के बाद से बंद है। परंतु फल सब्जी आवश्यक वस्तु में आते हैं, इसलिए यह बंदी में नहीं है। पूरे टाईम अपनी दुकान चलाते हैं, परंतु फिर भी इन फल सब्जी विक्रेता ठेली, फड़ दुकानदारों आदि द्वारा निरंजनपुर स्थित थोक सब्जी मंडी से खरीदे गए फल सब्जियों आदि को खरीद मूल्य से बहुत ही अधिक दामों पर बेचा जा रहा है और खुलेआम मुनाफाखोरी की जा रही है।

भूपेंद्र कुमार ने जनहित में तर्क देते हुए कहा है कि, जिस तरह पूर्व में लॉकडाउन के समय में थोक सब्जी मंडी, मंडी समिति निरंजनपुर देहरादून के सचिव द्वारा रोजाना की फल सब्जियों की रेट लिस्ट जारी की जाती थी, उसी तरह से मंडी सचिव को तत्काल रोजाना की रेट लिस्ट जारी की जाए तो इससे आम आदमी की जेब कटने से बच सकती है। यही नहीं उन्होंने मुनाफाखोरी करने वालों के विरुद्ध जनहित में कड़ी से कड़ी कानूनी कार्रवाई करने हेतु आदेश पारित करने का भी जिलाधिकारी से अनुुरोध किया है।

                               फल-सब्जियों की रेट लिस्ट

जिलाधिकारी देहरादून के जनता दरबार में प्रभारी अधिकारी अपर जिला अधिकारी गिरीश चंद्र गुणवंत ने शिकायत की सुनवाई पश्चात आमजन हित में मामलें की गंभीरता एवं इसे अत्यंत ही जनहित की प्रकृति का देखते हुए तत्काल जनपद देहरादून के कृषि उत्पादन मंडी समिति के सचिव विजय थपलियाल और फूड सेफ्टी अधिकारी देहरादून को मामले में आदेशित कर कार्यवाही हेतु निर्देश जारी किए गए थे।

मंडी सचिव विजय थपलियाल द्वारा व्यापक जनहित में आज 23/4/2021 की फल सब्जी की रेट लिस्ट जारी की गई। लिस्ट में आखिरी कॉलम में फल सब्जियों के जो अधिकतम भाव लिखे हैं, विक्रेता उस भाव से 30% से 35% तक का ही मुनाफ़ा ले सकता हैं, इससे अधिक मुनाफ़ा लेने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी, इसके लिये जनहित में टीम का गठन भी कर दिया गया हैं।

भूपेंद्र कुमार ने आम जनता से अपील करते हुए कहा है कि, अगर आपसे रेट लिस्ट के हिसाब से कोई फालतू पैसे मांगता है व मुनाफाखोरी करता है तो उसकी शिकायत मंडी सचिव को करने के साथ ही सब्जी फल विक्रेता के प्रमाण सहित उनके व्हाट्सएप नम्बर 9456549950 पर भेजा जा सकता है। जिससे उनकी शिकायतों की वह सक्षम अधिकारियों के समक्ष पैरवी कर सकते हैं। आपकी सूचना गुप्त रखी जायेगी।