घटिया निर्माण सामग्री से बन रही हाथी सुरक्षा दीवार

घटिया निर्माण सामग्री से बन रही हाथी सुरक्षा दीवार

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज के गुलरझाला बीट में हाथी सुरक्षा दीवार बनने से पहले ही सवालों के घेरे में आ गयी। हाथी सुरक्षा दीवार के निर्माण में ठेकेदार के द्वारा घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। लैंसडौन वन प्रभाग की कोटद्वार रेंज के गुलरझाला बीट में वार्ड नंबर 33 के उदयरामपुर नयाबाद क्षेत्र में पिछले लंबे समय से जंगली जानवरों का आतंक बना रहता है। स्थानीय निवासियों की मांग पर वन मंत्री डॉ हरक सिंह रावत के निर्देशो पर वन विभाग के द्वारा हाथी सुरक्षा दीवार का कार्य करवाया जा रहा है, लेकिन वन विभाग के ठेकेदार द्वारा हाथी सुरक्षा दीवार का निर्माण घटिया निर्माण सामग्री से करवाया जा रहा है।

अगर यही हाल रहा तो आने वाली बरसात में यह दीवार बारिश की भेंट चढ़ जाएगी। गौरतलब है कि, इस हाथी सुरक्षा दीवार के निर्माण के दौरान कोई भी तकनीकी कर्मचारी और अधिकारी मौके पर मौजूद नहीं है। जिस कारण ठेकेदार अपनी मनमानी के तहत निर्माण कार्य करवा रहा है।

वार्ड नंबर 34 के पार्षद विवेक शाह ने बताया कि, मेरे द्वारा इस संबंध में ठेकेदार को बताया गया कि, वह हाथी सुरक्षा दीवार निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें, शिकायत मिलने पर उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया जायेगा।