बैरागी कैंप में अतिक्रमण रोकने के लिए ड्रोन कैमरे से होगी वीडियोग्राफी

बैरागी कैंप में अतिक्रमण रोकने के लिए ड्रोन कैमरे से होगी वीडियोग्राफी

– प्रशासन और बैरागी अखाड़ों के साधु संतों की बनेगी एक कमेटी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेला खत्म होने के बाद बैरागी कैंप में अवैध अतिक्रमण ना हो और जितने भी अवैध अतिक्रमण किए गए हैं, उसको हटाया जाए। इसको लेकर निर्मोही निर्वाणी और दिगम्बर तीनो अखाड़ों के साधु संतों ने राज्य सरकार से बैरागी कैम्प में अवैध अतिक्रमण हटाने और 12 साल तक इस भूमि की देखभाल करने की माँग की है। कुम्भ मेला आईजी संजय गुंज्याल के सामने भी साधु संतों ने अपनी माँग को रखा है।

बैरागी संतो का कहना है कि, हर 12 साल बाद हरिद्वार में महाकुंभ मेले का आयोजन होता है। सालो से गँगा किनारे बैरागी कैम्प में ही उनके शिविर लगते आये है। लेकिन इस क्षेत्र में अतिक्रमण होने से जमीन का क्षेत्रफल कम होता जा रहा है। इसलिए उनकी सरकार और मेला प्रशासन से माँग है कि, यहाँ अतिक्रमण रोकने लिए कोई ठोस नीति बनाई जाए।

वही बैरागी संतो की इस मांग को जायज बताते हुए आईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि, उनके द्वारा बैरागी कैम्प क्षेत्र की ड्रोन कैमरे से वीडियो ग्राफी कराई जाएगी। इस रिकॉर्ड को सरकार को भी भेजा जाएगा। इसके अलावा एक कमेटी का गठन भी किया जाएगा। जिसमे मेला प्रशासन, जिला प्रशासन और तीनो बैरागी अखाड़ों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। कमेटी का प्रयास रहेगा कि, किसी भी हालत में बैरागी कैम्प में अतिक्रमण न हो।

बता दें कि, बैरागी कैंप में अतिक्रमण को लेकर बैरागी अखाड़ों द्वारा लगातार अपना आक्रोश जाहिर किया जा रहा है। क्योंकि कुंभ मेले में बैरागी अखाड़ों के सभी साधु-संत बैरगी अखाड़े में ही अपना टेंट और तंबू लगाते हैं। मगर 2010 के कुंभ के बाद ही बैरागी कैंप में काफी अवैध अतिक्रमण किया गया है। इसको हटाने की मांग लगातार बैरागी अखाड़ों द्वारा की जा रही है। अब इसको लेकर एक कमेटी भी बनेगी जो बैरागी कैंप की मॉनिटरिंग करेगी और इसके लिए ड्रोन कैमरे से वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।