पतंजलि की तीन संस्थाओं में मिले कोरोना संक्रमित। जल्द हो सकती है बाबा रामदेव की भी जांच

पतंजलि की तीन संस्थाओं में मिले कोरोना संक्रमित। जल्द हो सकती है बाबा रामदेव की भी जांच

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कोरोना महामारी का प्रकोप पूरे देश में बड़े पैमाने पर फैल रहा है। उत्तराखंड में भी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिलने से शासन में हड़कंप मचा हुआ है, तो वही धर्म नगरी हरिद्वार में भी कोरोना का विस्फोट हो रहा है। योग गुरु बाबा रामदेव के 3 संस्थानों में बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिलने से पतंजलि के साथ ही प्रशासन में भी हड़कंप मचा हुआ है। 10 अप्रैल से लेकर अब तक बाबा रामदेव के विभिन्न संस्थानों में 83 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। जिसमें पतंजलि में 46, योगग्राम में 28 और अचार्यकलुम में अब तक 9 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। तीनो संस्थानों में जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच टीम भेजी गई है। जिला सीएमओ के अनुसार तीनो संस्थानों में कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही टीम की रेपोर्ट के आधार पर जरूरत पड़ने पर या कांटेक्ट ट्रेस होने पर योगगुरु बाबा रामदेव की भी कोरोना जांच होगी।

सीएमओ शंभूनाथ झा का कहना है कि, 10 तारीख से लेकर 21 तारीख तक का डाटा हमें मिला है। उसमें 83 कोरोना पॉजिटिव पतंजलि की 3 संस्थाओं में आए हैं जिसमें पतंजलि में 46, योगग्राम में 28, अचार्यकुलम में 9 इससे पहले भी कुछ कोरोना पॉजिटिव वहां मिले हैं। पतंजलि द्वारा वहां पर कोरोना की जांच की जा रही थी, कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उनको आइसोलेट किया जा रहा था और इसकी पूरी जानकारी उनके द्वारा हमें दी जा रही थी और वह हमारे पोर्टल पर भी डाले जा रहे थे। इनका कहना है कि, अगर कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रही टीम की रेपोर्ट के आधार पर जरूरत पड़ने पर या कांटेक्ट ट्रेस होने पर योगगुरु बाबा रामदेव की भी कोरोना जांच होगी। इसको लेकर हम खुद बाबा रामदेव से वार्ता भी करेंगे।

सीएमओ का कहना है कि, हरिद्वार में लगातार कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ रही है। पहले काफी कम कोरोना पॉजिटिव आ रहे थे, मगर अप्रैल में कोरोना पॉजिटिव की संख्या काफी बढ़ी है। जो तीन से 400 का आंकड़ा था। अब वह बढ़कर 700 से 800 रोज हो रहे हैं। हमारे द्वारा ज्यादा कोरोना की जांच कराई जा रही है। 20 हजार के करीब हर रोज सैंपलिंग की जा रही है। कुंभ मेले में 60 हजार से भी ज्यादा सैंपलिंग की गई और इसी वजह से कोरोना के पॉजिटिव भी बढ़ रहे हैं। इनका कहना है कि, कुंभ के बाद हमारे द्वारा बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। सभी आश्रम, धर्मशाला होटल में ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। इसके साथ ही हम अपने फ्रंटलाइन वर्करों की भी जांच करा रहे हैं।

बता दें कि, पूरे देश के साथ ही धर्म नगरी हरिद्वार में भी कोरोना का विस्फोट हो रहा है। अब पतंजलि की 3 संस्थाओं में भी बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसकी पूरी मोनिटरिंग की जा रही है और जरूरत पड़ने पर स्वास्थ्य विभाग बाबा रामदेव की भी कोरोना जांच कर सकता है।