कुंभ मेला: तीन शाही स्नानों को सकुशल संपन्न कराने के लिए डीजीपी ने दिलाई पुलिस और जवानों को मां गंगा की शपथ

तीन शाही स्नानों को सकुशल संपन्न कराने के लिए डीजीपी ने दिलाई पुलिस और जवानों को मां गंगा की शपथ

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। अप्रैल माह में होने वाले महाकुंभ मेले के तीन शाही स्नान उत्तराखंड पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती है। अभी तक मकर संक्रांति और महाशिवरात्रि के गंगा स्नानों को कुम्भ मेले के शाही स्नान के ट्रायल के तौर पर लिया। इन स्नान का अनुभव लेकर 12,14 और 28 अप्रैल के स्नान को भी सकुशल सम्पन्न कराने के लिये पुलिस ने अपनी तैयारी की है। आज उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने हर की पौड़ी पर कुम्भ मेले की ड्यूटी में तैनात करीब 10 हजार पुलिसकर्मियों को कुम्भ मेले को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने की शपथ दिलाई।

अशोक कुमार ने हर की पौड़ी स्थित ब्रह्मकुंड पर गंगा पूजन और दुग्धाभिषेक किया भी किया। उन्होंने कहा कि, आने वाले शाही स्नान पुलिस के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। स्नान पर्वों को सकुशल संपन्न कराने के लिए उन्होंने करीब 10,000 पुलिसकर्मियों को मां गंगा के किनारे यह शपथ दिलाई है कि, वो हरिद्वार कुम्भ मेले में पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ ड्यूटी करेंगे। कोरोना गाइडलाइंस का भी पालन करेंगे। वही अशोक कुमार ने माँ गंगा से भी आने वाले शाही स्नान पर्वो के सकुशल सम्पन्न कराने की कामना की।

मेला पुलिस के लिए आने वाले तीन बड़े शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराना एक बड़ी चुनौती है। इसको पुलिस के आला अधिकारी भी समझ रहे हैं। इसी कारण आज उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार द्वारा मेले में तैनात तमाम पुलिस के अधिकारी और जवानों को मां गंगा की शपथ दिलाई और आह्वान किया कि, पुलिस के जवान पूरी निष्ठा के साथ कुंभ मेले के तीन शाही स्नान को सकुशल संपन्न कराने में पूरी मेहनत से कार्य करेंगे और कोरोना महामारी को देखते हुए भारत सरकार की गाइडलाइन का भी पालन कराया जाएगा।