अतिक्रमण हटाओ अभियान से परेशान व्यापारियों ने किया विरोध-प्रदर्शन। सौंपा ज्ञापन

अतिक्रमण हटाओ अभियान से परेशान व्यापारियों ने किया विरोध-प्रदर्शन। सौंपा ज्ञापन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेले को लेकर प्रशासन द्वारा लगातार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है। इसी को लेकर सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय पर समस्त पंचपुरी क्षेत्र में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को अतिक्रमण के नाम पर उनके कारोबारी स्थानों से हटाए जाने के विरोध में जमकर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया व जिला अधिकारी के नाम ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट जगदीश लाल को सौंपा और चेतावनी दी कि अगर हमारी मांगों पर ध्यान नहीं दिया गया तो हम भूख हड़ताल करने पर विवश हो जायेगे।

बताना जरूरी होगा कि, ज्ञापन में लघु व्यापारियों ने मांग की है कि, नगर निगम द्वारा प्रस्तावित 15 वेंडिंग जॉन में नगर निगम में पंजीकृत लघु व्यापारियों को स्थापित व व्यवस्थित किये जाने के उपरांत पीडब्ल्यूडी, सिंचाई विभाग, नगर निगम प्रशासन द्वारा अतिक्रमण अभियान चलाया जाए। ज्ञापन में यह भी मांग की कि, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत केंद्र व राज्य सरकार के संरक्षण में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स लघु व्यापारियों के लिए चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लक्ष्य निर्धारित कर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को समस्त कुंभ मेला क्षेत्र व शहरी क्षेत्र में स्वतंत्र कारोबार की अनुमतियां प्रदान की जाए अगर हमें अनुमति नहीं मिलती है तो हम भूख हड़ताल करने पर विवश हो जाएंगे।

रेडी पटरी के लघु व्यापारी लंबे समय से वेंडिंग जॉन बनाने की बात कर रहे हैं। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और हरिद्वार प्रशासन द्वारा 15 वेंडिंग जोन प्रस्तावित भी किए गए हैं। मगर अभी तक वहां पर इन रेड़ी पटरी वालों को स्थापित नहीं किया गया है। कुंभ मेले को देखते हुए प्रशासन द्वारा लगातार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है। जिसके कारण इन रेड़ी पटरी वालों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। आज इसी को लेकर इनके द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया और जिलाधिकारी के नाम सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा गया है।