वीडियो: देश के जवान के साथ हरिद्वार में धोखाधड़ी, पुलिस से लगाई न्याय की गुहार

देश की सरहद पर दुश्मनों से लड़ने वाला जवान दर-दर भटकने को मजबूर

– पुलिस में दी तहरीर, पुलिस मामले की जांच के बाद कार्रवाई की बात कर रही

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। देश की रक्षा और देश की एक इंच जमीन दुश्मन मुल्कों के कब्जे में ना जाए इसके लिए भारतीय सैनिक अपनी जान का बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटते हैं। मगर हरिद्वार में देश के लिए सब कुछ नियोछावर करने वाले एक जवान अपनी ही जमीन को लेने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। यह मामला हरिद्वार के कनखल थाना क्षेत्र का है। यहां एक प्रॉपर्टी डीलर ने जवान से धोखाधड़ी कर उनको बेची जमीन किसी और को भी बेच दी और उस जमीन पर आज तक जवान को कब्जा नहीं मिल सका। इसको लेकर जवान ने कनखल थाने में तहरीर भी दी है, मगर अब तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो सकी अब जवान इस मामले में सरकार से इंसाफ की मांग कर रहा है।

बता दें कि, उत्तराखंड के लैंसडाउन के मूल निवासी सचिन जिनकी फोज में पोस्टिंग कोटा राजस्थान में है। आज अपनी ही जमीन के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। मगर कहीं भी इनकी सुनवाई नहीं हो रही है सचिन द्वारा कई बार उच्च अधिकारियों से भी इस मामले की शिकायत की गई। मगर आज भी उनको अपनी जमीन या पैसे नहीं मिल सके हैं। फोजी सचिन का कहना है कि, मेरे द्वारा 2015 में कनखल थाना क्षेत्र रहने वाले महेश कुशवाह नामक प्रॉपर्टी डीलर से 1600 फूट प्लॉट छे लाख 50 हजार में खरीदा था, काफी समय तक मेरे द्वारा बोला गया प्लॉट का दाखिलखारिज मेरे नाम पर कराया जाए। मगर हर बार वह मुझे टालता रहा मुझे इस बात का काफी समय बाद पता चला कि, उसके द्वारा मेरे साथ फ्रॉड किया गया है।

मेरे द्वारा प्लॉट पर जाकर देखा गया तो वहां पर किसी और व्यक्ति का कब्जा था, मैने जब इसकी शिकायत मनोज कुशवाहा से की तो उनके द्वारा मुझे पिछले साल आठ लाख का चेक दिया गया। मगर वह बाउंस हो गया, उसके बाद में जुलाई में छुट्टी लेकर हरिद्वार आया और फिर उनके द्वारा मुझे 8 लाख 50 हजार का चेक दिया गया, वह भी बाउंस हो गया। महेश कुशवाह द्वारा ना तो मुझे प्लॉट दिया जा रहा है और ना ही मेरे पैसे। मैं सरकार से मांग करता हूं कि या तो मेरे पैसे वापसी दिलाए जाए या फिर प्लॉट और महेश कुशवाह के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए। इनका कहना है कि हम देश की एक-एक इंच जमीन के लिए सीमा पर खड़े हैं मगर उनसे बड़े दुश्मन हमारे देश के अंदर पैदा हो चुके हैं।

फौजी द्वारा अपने साथ हुई धोखाधड़ी को लेकर कनखल थाने में तहरीर भी दी गई है। मगर आज तक पुलिस द्वारा इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। क्षेत्राधिकारी डॉ विशाखा भदाणे का कहना है कि, सचिन नाम के एक फौजी द्वारा हमें तहरीर दी गई है और उसमें बताया गया है कि, उनके द्वारा किसी को पैसे दिए गए थे जमीन खरीदने के लिए मगर वह जमीन उनके नाम नहीं हुई और ना ही उन्हें पैसे वापस मिले इस मामले में हमारे द्वारा जांच की जाएगी और जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

देश की सीमा पर देश की एक-एक इंच जमीन के लिए अपने प्राणों की आहुति देने को भी तैयार फौजी भी अपनी जमीन के लिए दर-दर भटकने को मजबूर हो जाए तो फौजी के मन पर क्या बीती होगी। क्योंकि वह तो देश की रक्षा के लिए सीमा पर दुश्मनों की गोली भी खाने के लिए खड़ा है। मगर उसके ही देश के कुछ लोग उसके ही साथ विश्वासघात कर दे और उसको अपनी जमीन भी ना मिल सके। अब इस मामले में हरिद्वार पुलिस जांच के बाद कार्रवाई करने की बात कर रही है। मगर देखने वाली बात होगी कि पुलिस कब तक दर-दर भटक रहे फौजी को इंसाफ दिला पाती है।