करंट लगने से हुई हाथी की मौत, विभाग में मचा हड़कंप

करंट लगने से हुई हाथी की मौत, विभाग में मचा हड़कंप

– वन प्रभाग ने हाथी के शव का मौके पर ही किया पोस्टमार्टम, मामले की जांच में जुटा

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। वन प्रभाग से सटे बिशनपुर कुंडी गाँव मे करंट लगने से एक हाथी की मौत हो गई। हाथी की मौत से वन प्रभाग में हड़कंप मच गया। मृतक हाथी की उम्र लगभग 40 वर्ष बताई जा रही है। आनन-फानन में वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुँचे और हाथी के शव को कब्जे में लेकर घटना स्थल पर ही पोस्टमार्टम किया। वन विभाग हाथी की मौत की जांच में जुट गया है।

जिस स्थान पर हाथी का शव बरामद हुआ वहाँ नजदीक ही एक बिजली का ट्रांसफार्मर लगा हुआ है। अनुमान यही लगाया जा रहा है कि, इसी ट्रांसफार्मर की चपेट में आने से हाथी को करंट लगा होगा। हरिद्वार वन प्रभाग के डीएफओ नीरज कुमार का कहना है कि, इस स्थान पर अक्सर हाथी जंगल से निकलकर फसल खाने आते रहते है। ये हाथियों का पसंदीदा स्थान है। बीती रात भी हाथियों का झुंड यहां मौजूद था। इसी झुंड में से एक हाथी ट्रांसफार्मर की चपेट में आ गया होगा और करंट लगने से इसकी मौत हो गई होगी। फिलहाल हाथी का पोस्टमार्टम किया जा रहा है और पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की असली वजह साफ हो पाएगी। हालांकि उन्होंने जाँच करने की बात जरूर कही है।

हाथी की मौत से वन प्रभाग की कार्यशैली पर सवाल भी खड़े होते है कि, जब हाथी रोजाना जंगल से निकलकर किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो फिर वन प्रभाग हाथियों को रोकने के पुख्ता इंतजाम क्यो नहीं करता, इसे लापरवाही ही कहेंगे कि जंगल से निकलकर एक हाथी की करंट लगने से मौत हो गई।