रेडी-पटरी लघु व्यापारी संगठनों ने किया नगर आयुक्त कार्यालय का घेराव। दिया अल्टीमेटम

रेडी-पटरी लघु व्यापारी संगठनों ने किया नगर आयुक्त कार्यालय का घेराव। दिया अल्टीमेटम

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स लघु व्यापारियों को उनके कारोबारी स्थान से हटाए जाने के विरोध में लघु व्यापार एसो० के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अगुवाई में तुलसी चौक से नगर निगम कार्यलय तक रेडी पटरी लघु व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भारी तादाद में इकट्ठाा होकर नारेबाजी करते हुए जोरदार प्रदर्शन के साथ नगर आयुक्त के कार्यालय का घेराव किया। प्रदर्शनकारी लघु व्यापारियों ने आरोप लगाया कि, नगर निगम प्रशासन की लापरवाही की वजह से रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को सिंचाई विभाग द्वारा उनके कारोबारी स्थानों से हटाया जा रहा है। जबकि पूर्व में फेरी समिति की बैठकों में निर्णय लिए गए थे कि, 2 सप्ताह के भीतर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, नगरीय फेरी नीति नियमावली के नियमानुसार वेंडिंग जोन के रूप में स्वरोजगार
के अफसर प्रदान किए जाएंगे।

लघु व्यापार एसो० के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा का कहना है कि, यह बड़े दुख का विषय है कि, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना भारतवर्ष में तेजी से चल रही है। एक तरफ केंद्र सरकार 10 हजार कर्ज के रूप में अनुदान राशि देने की बात कर रही है और इसका प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। रेड़ी पटरी वाले इस योजना से जुड़े है मगर दूसरी तरफ जो उनका कारोबारी स्थल है वह उनसे छीना जा रहा है। यह दौरा मानक नहीं चल पाएगा। रेड़ी पटरी वालों को 10 हजार नहीं चाहिए उनको सिर्फ कारोबारी स्थान चाहिए।

कुंभ मेले को लेकर विकास के कार्य हो रहे हैं, मगर इसके काम पहले भी किए जा सकते थे। आज उत्तराखंड राज्य में फेरी-नीति कानून है कि, जब तक रेडी पटरी वाले को आप उचित स्थान नहीं देते तब तक उसको उसके स्थान से नहीं हटाया जा सकता। हरिद्वार में भारत सरकार के कानून का मजाक उड़ाया जा रहा है। इससे लगता है कि, प्रधानमंत्री जो बोल रहे हैं वह गलत बोल रहे हैं और जो यह अधिकारी बोल रहे हैं वह सही कह रहे हैं। हरिद्वार में रेड़ी पटरी वाले तकरीबन 8 से 10 हजार परिवार है। इनका कहना है कि, 22 तारीख की मीटिंग में तय कर लिया गया था। 15 दिन के अंदर सभी रूप-रेखा तैयार कर ली जाएगी। मगर उसमें देरी क्यों की जा रही है।

वहीं सह नगर आयुक्त तनवीर सिंह मरवाह का कहना है कि, हरिद्वार में कुछ वेल्डिंग जोन का प्रस्ताव पास किए गए हैं। तीन जगह हमारे द्वारा वेल्डिंग जोन बनाए जाने हैं। एक ललतारा पुल के पास बनाया जाएगा। जहां पर रेडी पटरी वाले रहते हैं और यह कुंभ से पहले तैयार हो जाएगा। यहां पर रेड़ी पटरी वालों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। हरिद्वार में 15 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां पर वेल्डिंग जोन बनाए जाने हैं। उसको पास किया गया है। हर वेल्डिंग जोन की अलग-अलग क्षमता होती है और उसके हिसाब से ही रेड़ी पटरी वालों को वहां पर खड़े होने की अनुमति दी जाएगी और इन स्थानों पर सभी तरह की फैसलिटी भी की जाएगी। आज इन लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। नगर आयुक्त से वार्ता कर इनकी परेशानियों को दूर किया जाएगा। इन कार्यों को करने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है।

सिंचाई विभाग पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा फुटपाथ के रेड़ी पटरी वालों को उनके कारोबारी स्थानों से हटाए जाने को लेकर प्रदर्शनकारी लघु व्यापारियों ने नगर निगम प्रशासन को चेतावनी दी है कि, दो दिन के अंदर लघु व्यापारियों की स्थापन की कार्रवाई को नियम अनुसार नहीं किया जाएगा तो उसके उपरांत आंदोलन किए जाएंगे।