Exclusive: उत्तराखंड कैबिनेट की महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर

सचिवालय

कैबिनेट की महत्वपूर्ण फैसलों पर मुहर

– 20 अप्रैल से मिल सकती है लॉकडाउन में कुछ छूट। देहरादून को रखा रेड जोन में

देहरादून। आज दिनांक-16/04/20 को कैबिनेट ने यह निर्णय लिया कि, 20 अप्रैल के बाद जनता की परेशानी को कम करने के लिए कुछ छूट लागू की जा सकती है। इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना आवश्यक होगा। 3 मई 2020 तक लॉकडाउन को लेकर केंद्रीय गाइडलाइन को अधिक से अधिक लागू किया जाएगा।

आबकारी पर रोक जारी रहेगी

सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं प्रतिबंधित रहेंगी। ट्रेन सार्वजनिक परिवहन के साधन टैक्सी ऑटो रिक्शा से लेकर सिनेमा हॉल, मॉल, शॉपिंग कंपलेक्स, व्यायामशाला, स्पोर्ट्स, कंपलेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, असेंबली हॉल और अन्य समान स्थान पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। साथ ही सभी सामाजिक राजनीतिक आदि धार्मिक कार्यों और समारोहों पर रोक रहेगी। पूजा स्थल/धार्मिक स्थल सब प्रतिबंध रहेंगे। अंतिम संस्कार किए जाने के लिए 20 से अधिक व्यक्तियों की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।

खेती किसानों पर हटी रोक

कृषि की दुकानें, फार्म, मशीनरी से संबंधित सामान, उर्वरक, कीटनाशक, बीजों का विनिर्माण वितरण कटाई, बुवाई से संबंधित मशीनों के आवागमन की गतिविधियां चालू हो जाएंगी। कृषि और बागवानी की गतिविधियां पूरी तरह से संचालित रहेंगी। खेती-बाड़ी के उत्पादों की खरीद बिक्री के कार्य भी सुचारू हो जाएंगे।

मत्स्य पालन पर हटी रोक

Advertisements

मत्स्य पालन के क्षेत्र में मछली पकड़ना और उससे संबंधित रखरखाव मशीनरी आदि से लेकर चारा और समस्त कार्यों हेतु श्रमिको पर लगी रोक भी हट जाएगी। चाय-कॉफ़ी आदि खुलेंगे। चाय, कॉफी रबर, काजू की प्रोसेसिंग और पैकेजिंग बिक्री आदि का कार्य अधिकतम 50% श्रमिकों के साथ शुरू करने की अनुमति दे दी जाएगी।

पशुपालन क्षेत्र पर रोक हटी

पशुपालन के क्षेत्र में दुग्ध उत्पादन और पशुपालन से लेकर मुर्गी पालन के कार्य में आने वाले सभी प्रकार का चारा वितरण बिक्री और उनके लिए आश्रय स्थल जैसे गौशाला आदि के निर्माण पर रखी लगी रोक भी हट जाएगी।

सुचारू होंगी बैंकिग व स्वास्थ्य सेवा

बैंकिंग सेवाओं कि सामान्य गतिविधियां, स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक से लेकर दवाइयों की दुकानें प्रयोगशाला में लैब पशु अस्पताल दवाइयों के उपकरण उनसे उनके निर्माण से लेकर एंबुलेंस और एंबुलेंस निर्माण में लगी हुई सभी इकाइयां काम करने लगेगी।

स्पेशल जोन वाले जिले

बताना जरूरी होगा कि, केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल से दी जाने वाली छूट के लिए देहरादून को रेड जोन में रखा है तथा उधम सिंह नगर और नैनीताल को कोरोना के हॉटस्पॉट के रूप में दर्ज किया है। इसके अलावा अल्मोड़ा पौड़ी और हरिद्वार को नॉन हॉटस्पॉट की श्रेणी में रखा है।