Breaking: साईबर ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

साईबर ठगी के दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार

देहरादून। आजकल साईबर अपराधी आम जनमानस के साथ धोखाधड़ी करने हेतु नित नये-नये तरीके अपना रहे है।ऐसे ही एक प्रकरण जिसमें देहरादून निवासी प्रदीप कुमार जयसवाल के साथ विदेश से उपहार में 1900 EURO भेजने के नाम पर विभिन्न टैक्स के नाम पर रूपये 01 करोड़ 12 लाख 64 हजार विभिन्न बैंक खातो में जमा कराकर धोखाधड़ी की गयी।

ऐसे ही एक प्रकरण में शिकायतकर्ता द्वारा दी गयी शिकायत पर थाना साईबर क्राईम पर दिनांक- 12/12/2019 को मु0अ0सं0 21/19 पंजीकृत कर विवेचना निरीक्षक मनोहर सिंह दसौनी के सुपूर्द की गयी। अभियोग अभियुक्तगणों की सुरागरसी पतारसी व गिरफ्तारी हेतु रिधिम अग्रवाल, पुलिस उपमहानिरीक्षक एसटीएफ महोदय के निर्देशन एवं स्वतंत्र कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ के पर्यवेक्षण में एक पुलिस टीम निरीक्षक मनोहर सिंह दसौनी के नेतृत्व में गठित की गयी।

पुलिस टीम द्वारा अभियोग की विवेचना में अभियुक्तगणो द्वारा धोखाधड़ी हेतु प्रयोग किये गये मोबाईल नम्बर, बैंक खातो की जानकारी प्राप्त की गयी तथा बैंक खातो का विश्लेषण किया गया, तो उक्त बैंक खातो से धनराशि दिल्ली के विभिन्न स्थानो से निकाली जानी पायी गयी। सम्बन्धित बैंक खातो की सीसीटीवी प्राप्त की गयी तो उक्त फुटेज में नाईजीरियन एवं एक अन्य व्यक्ति एटीएम के माध्यम से धनराशि आहरण करता पाया गया।

जिस पर उक्त अभियुक्तगणो की तलाश प्रारम्भ की गयी व काफी प्रयास के बाद अभियुक्तगणो को नई दिल्ली विकासपुरी से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त मे से एक अभियुक्त नाईजीरियन मूल का है, तथा एक नार्थ ईस्ट राज्य से है।

अपराध का तरीका-

अभियुक्तगणो से पूछताछ की गयी तो उनके द्वारा बताया गया कि, हम लोग मोबाईल फोन के माध्यम से भारतवर्ष के विभिन्न राज्यो में लोगो से सम्पर्क करते है, तथा उन्हे लॉटरी, बीमा, विदेश से उपहार भेजने आदि का लालच देकर उनसे टैक्स के नाम पर धनराशि विभिन्न खातो में मंगाते है। इसमे शामिल नार्थ ईस्ट के अभियुक्त द्वारा नाईजीरियन व्यक्ति को खाते उपलब्ध कराकर आम लोगो से धोखाधड़ी की जाती है।

गिरफ्तार अभियुक्तगण-

Advertisements

VICTOR CHIDUBEM OMELU S/O LT. SYLVESTER OMELU, R/O 18, UDOJI ENUGU STATE NAIZIRIYA हाल किरायेदार जसविन्द्रर सिंह निवासी O-33A, न्यू महावीर नगर थाना तिलक नगर जिला वेस्ट दिल्ली। उम्र- 36 वर्ष

AMANA THAIMEI S/O GAIDIM CHUNG
R/O MAHA KABUI P.O. LANGJING P.S. PATSOI Dist. SENAPATI हाल किरायेदार जसविन्द्रर सिंह निवासी O-33A, न्यू महावीर नगर थाना तिलक नगर जिला वेस्ट दिल्ली। उम्र- 32 वर्ष

बरामदगी-

– 13 अदद मोबाइल फोन (विभिन्न कम्पनियों के)
– 17 एटीएम कार्ड विभिन्न बैंको के
– 10 पास बुक व 05 चैक बुक विभिन्न बैंक के
– एक अदद POS मशीन
– 02 अदद नेट सेटर व 02 पैन ड्राईव, 01 वाईफाई,
– 15 सिम कार्ड विभिन्न कम्पनियों के
– 01 अदद लैपटॉप
– 6000 रूपये नकद, 02 पास पोर्ट भिन्न-2 नाम एंव अलग-2 देशो के आदि

 

पुलिस टीम-

– अंकुश मिश्रा, पुलिस उपाधीक्षक
– निरीक्षक मनोहर सिंह दसौनी
– हेड कानि0प्रो0 विनोद बिष्ट
– कानि0 हरेन्द्र भण्डारी
– कानि0 पवन कुमार
– कानि0 मुकेश कुमार
– कानि0 मुहम्मद उस्मान
– का0 चालक सुरेन्द्र कुमार